Searching...
Friday, September 18, 2020

एलटी ग्रेड : राजकीय स्कूलों से खाली पदों का मांगा गया ब्योरा, अधियाचन के बाद पद भरने की जिम्मेदारी लोक सेवा आयोग की

एलटी ग्रेड : राजकीय स्कूलों से खाली पदों का मांगा गया ब्योरा, अधियाचन के बाद पद भरने की जिम्मेदारी लोक सेवा आयोग की।

जल्द होगी एलटी ग्रेड अध्यापकों की एक और भर्ती।

 
प्रदेश के राजकीय माध्यमिक कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की एक और भर्ती जल्द होगी। तीन साल में इन कालेजों में रिक्त पदों का ब्योरा मांगा गया है। मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों को निर्देश दिया गया है कि वे रिक्त पदों का अधियाचन भेजे, ताकि उसे उप्र लोकसेवा आयोग को प्रेषित किया जा सके। भर्ती की लिखित परीक्षा उप्र लोकसेवा आयोग कराएगा। 2018 के बाद से इन कालेजों के लिए एलटी ग्रेड शिक्षकों का चयन नहीं हुआ है।

19 अक्टूबर 2016 को ही उप्र अधीनस्थ शिक्षा (प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी) पुरुष व महिला संवर्ग को प्रदेश स्तरीय घोषित किया जा चुका है। अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक शिक्षा उप्र को नियुक्ति प्राधिकारी बनाया गया है, इससे पहले मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक नियुक्ति प्राधिकारी रहे हैं। मंडलीय अधिकारियों से प्राप्त विषयवार रिक्त पदों की सूचना के आधार पर 2017 में 10768 पदों की एलटी ग्रेड भर्ती का अधियाचन उप्र लोकसेवा आयोग को भेजा गया था। चयन परिणाम के बाद अब नियुक्ति पत्र निर्गत करने की प्रक्रिया चल रही है।

अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा ने 2017 के बाद से रिक्त पदों पर चयन के लिए तत्काल अधियाचन निदेशालय भेजने का निर्देश दिया है। अपर शिक्षा निदेशक राजकीय अंजना गोयल ने मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों को भेजे पत्र में कहा है कि सभी अपने मंडल के राजकीय माध्यमिक कालेजों की रिक्त पदों की सूचना एक सप्ताह में भेजे, ताकि एलटी ग्रेड शिक्षकों के रिक्त पदों का अधियाचन तैयार कर उप्र लोकसेवा आयोग को भेजा जा सके।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट में कार्यरत व प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत सहायक अध्यापकों का भी ब्योरा मांगा गया है।


प्रयागराज : प्रदेश के राजकीय माध्यमिक विद्यालयों (जीआईसी) में खाली एलटी ग्रेड के पदों को भरने की एक बार फिर से कवायद शुरू हो गई है। अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक (राजकीय) डॉ.अंजना गोयल की ओर से प्रदेश के सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों (जेडी) का पत्र भेजकर उनके मंडल के सभी राजकीय विद्यालयों में खाली एलटी ग्रेड शिक्षकों का अध्यापन मांगा गया है। डॉ. गोयल ने सभी संयुक्त शिक्षा निवेशकों से खाली पदों का ब्योरा सप्ताहभर के भीतर देने को कहा है। संयुक्त शिक्षा निदेशकों को भेजे गए पत्र के अनुसार एलटी ग्रेड (पुरुष/महिला) के खाली पदों को विषयवार, संवर्गवार, आरक्षण पर विवरण तैयार करके अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक (राजकीय) के कार्यालय को उपलब्ध कराएं। इन पदों विवरण को लोक सेवा आयोगको भेजा जा सके।


प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में 2017 में एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की जिम्मेदारी संयुक्त शिक्षा निदेशकों से लेकर अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक (राजकीय) को दी गई थी। सरकार की ओर से एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा कराने के निर्णय के बाद अब इसे भरने के लिए लोक सेवा आयोग को जिम्मेदारी दी गई है। 2017 में अपर शिक्षा निदेशक की ओर से एलटी ग्रेड के 10768 पदों पर नियुक्ति के लिए लोक सेवा आयोग को भेजा गया था।

0 comments:

Post a Comment