Searching...
Wednesday, September 23, 2020

PCS : पेपर में उत्तर प्रदेश से संबंधित पूछा सवाल, अभ्यर्थियों की शिकायत दूर

PCS : पेपर में उत्तर प्रदेश से संबंधित पूछा सवाल, अभ्यर्थियों की शिकायत दूर।

पीसीएस 2019 की मुख्य परीक्षा में जनसंख्या, स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित सवाल भी पूछे।

प्रयागराज : पीसीएस मुख्य परीक्षा 2018 में बदले पैटर्न के चलते अंतिम चयन से बाहर हो जाने वाले परीक्षार्थियों की शिकायत 2019 की पीसीएस मुख्य परीक्षा में दूर करने की कोशिश की गई। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने बुधवार को हुए सामान्य अध्ययन के पहले प्रश्नपत्र में प्रयागराज के सांस्कृतिक महत्व से जुड़े सवाल पूछे। 2018 की परीक्षा में प्रतियोगियों ने प्रदेश से सवाल नहीं पूछने की शिकायत आयोग से की थी। इसके अलावा पहले प्रश्नपत्र में उत्तर प्रदेश की जनसंख्या से जुड़े सवाल एवं जनसंख्या वृद्धि रोकने में महिलाओं की भूमिका पर प्रश्न किए गए।


पहले प्रश्नपत्र में उत्तर प्रदेश की लघु सिंचाई 

परियोजनाओं के बारे में सवाल पूछे गए। इसके अलावा पहले प्रश्नपत्र में भारत में जनजातियों के सशक्तीकरण, हेरिटेज आर्क, वैदिक शिक्षा, भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में भारत छोड़ो आंदोलन के योगदान जैसे सवाल पूछे गए। परीक्षा में शामिल प्रतियोगियों ने बताया कि दूसरे प्रश्नपत्र में भी उत्तर प्रदेश सरकार की गिद्ध संरक्षण परियोजना, अटल भू-जल योजना, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की भूमिका, भारत नेपाल द्विपक्षीय संबंधों के मुख्य तनाव के कारण, सुगम्य भारत अभियान, सुरक्षा परिषद से जुड़े पूछे गए सवालों ने परीक्षार्थियों को राहत दी।


26 और परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

- पीसीएस मुख्य परीक्षा 2019 में दूसरे दिन सामान्य अध्ययन की परीक्षा में पहले दिन की अपेक्षा 26 और परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। पहले दिन मुख्य परीक्षा के लिए पंजीकृत 6119 परीक्षार्थियों में से 4782 उपस्थित थे, जबकि दूसरे दिन 26 अन्य परीक्षार्थियों ने भी परीक्षा छोड़ दी। मुख्य परीक्षा प्रयागराज, लखनऊ एवं गाजियाबाद केंद्रों पर हुई। कोरोना के चलते आयोग ने दिल्ली के पास गाजियाबाद को पहली बार केंद्र बनाया है।

आयोग ने सामान्य हिंदी के बाद एक बार फिर से सामान्य अध्ययन के दोनों प्रश्नपत्रों में परीक्षार्थियों के मन मुताबिक सवाल पूछकर काफी राहत देने की कोशिश की है। सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र से निश्चय ही छात्रों को मुख्य परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने में मदद मिलेगी। यह प्रश्नपत्र हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए विशेष राहत देने वाला रहा। -अभिषेक उपाध्याय, सेंटर हेड, निर्माण आईएएस

0 comments:

Post a Comment