Searching...
Sunday, September 27, 2020

प्राचार्य पद के लिए अनर्ह अभ्यर्थियों से मांगी आपत्तियां, 290 पदों पर होनी है भर्ती, अब 29 अक्टूबर को होगी लिखित परीक्षा

प्राचार्य पद के लिए अनर्ह अभ्यर्थियों से मांगी आपत्तियां, 290 पदों पर होनी है भर्ती, अब 29 अक्टूबर को होगी लिखित परीक्षा।

प्रयागराज : प्राचार्य पद के लिए चिन्ह घोषित किए गए अभ्यर्थियों से उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने छह अक्टूबर तक आपत्तियां मांगी है। प्राचार्य के 290 पदों पर भर्ती के लिए 290 पदों पर होनी है भर्ती, अब 29 अक्टूबर को होगी लिखित परीक्षा लिखित परीक्षा अब 29 अक्टूबर को होगी। आयोग ने पहले इस परीक्षा के लिए 11 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की थी, लेकिन उसी दिन पीसीएस 2020 की प्रारंभिक परीक्षा भी है। 


ऐसे में आयोग को प्राचार्य भर्ती की परीक्षा तिथि बदलनी पड़ी। यूपीएचईएससी ने आवेदनों के परीक्षण के बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग एवं राज्य सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम अर्हता पूर्ण न करने के कारण 24 सितंबर को 219 अभ्यर्थियों को अनर्ह घोषित कर दिया था। साथ ही इसका कारण भी स्पष्ट किया था। प्राचार्य पद के लिए तकरीबन 1200 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। आयोग ने अब इन अनर्ह अभ्यर्थियों की सूची में पांच अन्य नाम भी शामिल कर लिए हैं। अनर्ह अभ्यर्थियों की संख्या बढ़कर 224 हो गई है। आयोग की बैठक में निर्णय लिया गया है कि अनर्ह अभ्यर्थियों को अपनी अर्हता के संबंध में अगर कुछ कहना है कि तो प्रमाण के साथ अपना प्रतिवेदन छह अक्टूबर तक आयोग कार्यालय में उपलब्ध करा दें।


प्रयागराज में ही होगी प्राचार्य पद की परीक्षा, 11 अक्टूबर को प्रस्तावित एडेड डिग्री कॉलेजों की प्राचार्य भर्ती परीक्षा।


प्रयागराज : अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कालेजों में प्राचार्य पद की भर्ती परीक्षा सिर्फ प्रयागराज में होगी। परीक्षा के लिए दो केंद्र बनाए जाएंगे। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग कुछ दिनों में अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र जारी कर देगा। परीक्षा केंद्रों का नाम भी घोषित कर दिया जाएगा। उक्त भर्ती के लिए लगभग 1200 आवेदन आए थे। मानक के अनुरूप न होने के कारण 219 का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया गया है। प्राचार्य पद की लिखित परीक्षा 11 अक्टूबर को प्रस्तावित है।


उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने एडेड डिग्री कॉलेजों में प्राचार्यों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन संख्या 49 के तहत भर्ती निकाली है। योगी ने 290 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च से 17 अप्रैल 2019 तक लिया था।

 पूर्व में जारी विज्ञापन के अनुसार स्नातकोत्तर पुरुष महाविद्यालयों में 172 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 36 पद थे, जबकि स्नातक पुरुष महाविद्यालयों में 64 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 18 पदों के लिए आवेदन लिया गया। बाद में उच्च शिक्षा निदेशालय ने पदों को संशोधित करते हुए स्नातकोत्तर पुरुष डिग्री कॉलेजों में 134 व महिला डिग्री कॉलेजों के लिए प्राचार्य का 30 पद निर्धारित किया। वहीं, स्नातक पुरुष में 105 व महिला स्नातक डिग्री कॉलेजों में 21 पदों पर भर्ती कराने का निर्णय हुआ है।


तीन बार टल चुकी परीक्षा : एडेड ग्रिी कालेजों में प्राचार्य पद की लिखित परीक्षा तीन बार टल चुकी है। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने इसके पहले एक मार्च को लिखित परीक्षा की तारीख घोषित की थी। परंतु, तैयारी न होने के कारण स्थगित करना पड़ा। फिर 29 मार्च को लॉक डाउन के कारण परीक्षा नहीं हुई। इसके बाद 19 अप्रैल को भी लॉकडाउन परीक्षा में रोड़ा बना।

0 comments:

Post a Comment