Searching...
Monday, September 21, 2020

नौकरियां देने के लिए निष्पक्षता से पूरी की जाए भर्ती प्रक्रिया : मुख्यमंत्री

नौकरियां देने के लिए निष्पक्षता से पूरी की जाए भर्ती प्रक्रिया: मुख्यमंत्री

- मुख्यमंत्री ने भर्ती को लेकर आयोग अध्यक्षों व अफसरों के साथ बैठक की- तीन साल में तीन लाख से अधिक नौकरी देने पर जताया संतोष कहा और तेजी से भर्ती करेंप्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालयमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नौकरियां देने के लिए भर्ती प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ करने का निर्देश दिया है। उन्होंने तीन साल में तीन लाख से अधिक नौकरियां दिए जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इसे और तेजी से आगे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने मुख्य सचिव और अपर मुख्य सचिव कार्मिक को प्रत्येक विभागों से रिक्त पदों का प्रमाणिक विवरण प्राप्त कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।रिक्त पदों पर जल्द भर्तियां करें मुख्यमंत्री सोमवार को अपने सरकारी आवास पर भर्ती आयोग व बोर्डों के अध्यक्षों और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि पारदर्शिता से योग्य और अच्छे अभ्यर्थियों का चयन करते हुए रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र पूरी की जाए। 


युवाओं को नौकरी सहित रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। बैठक में लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ सेवा चयन अयोग, उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, पावर कार्पोरेशन लि., पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्षों से भर्तियों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की।रिक्त पदों का ब्यौरा जल्द दिया जाएउन्होंने कहा कि भर्ती बोर्ड रिक्त पदों पर चयन प्रक्रिया पारदर्शी और समयबद्ध ढंग से पूरी करें। परीक्षाओं को समय से सम्पन्न कराते हुए उनके परिणाम भी शीघ्र घोषित किए जाएं। चयन परीक्षाओं के समय कोविड-19 प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए। परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की अनियमितता या लापरवाही की गुंजाइश न रहे। 


पूरी तैयारी के साथ पारदर्शी ढंग से चयन परीक्षाएं आयोजित की जाएं। अधिकारियों को निर्देश दिए कि शीघ्र रिक्त पदों का ब्यौरा उपलब्ध कराते हुए उन्हें अधियाचन के लिए भेजा जाए। राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को नौकरी और रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, जिससे उनका भविष्य उज्ज्वल हो।बैठक में लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डा. प्रभात कुमार, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक मुकुल सिंघल, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका गर्ग, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला, अपर मुख्य सचिव ऊर्जा अरविंद कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


---वर्ष 2017 से अब तक कहां कितनी भर्तियां--पुलिस विभाग 1,37,253--बेसिक शिक्षा विभाग 54706---चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण 8556---राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में 28622--लोक सेवा आयोग के माध्यम से 26103--अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से 16708- माध्यमिक शिक्षा विभाग 14000- उच्च शिक्षा विभाग में 4615- चिकित्सा शिक्षा विभाग में 1112- नगर विकास विभाग में 700- सहकारिता विभाग में 726- वित्त विभाग में 614- प्राविधिक व व्यावसायिक शिक्षा 365- पावर कार्पोरेशन में 6446---प्रक्रियाधीन - लोक सेवा आयोग 5421- अधीनस्थ सेवा चयन अयोग 35019- उच्चतर शिक्षा सेवा अयोग 290- बेसिक शिक्षा विभाग 69000- पुलिस विभाग 16836- पावर कार्पोरेशन 853।


सीएम योगी का निर्देश- पारदर्शिता, निष्पक्षता और समयबद्धता के साथ करें भर्तियां, बेसिक शिक्षा विभाग में 69000 भर्ती समेत इतने पदों पर भर्ती की कार्यवाही जारी

 
लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य सरकार के अधीन सभी विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को और तेजी से आगे बढ़ाने का निर्देश दिया है। नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ संचालित करते हुए उन्हें तय समय में पूरा करने को कहा गया है। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी और अपर मुख्य सचिव कार्मिक मुकुल सिंघल को प्रत्येक विभाग से रिक्त पदों का प्रामाणिक विवरण प्राप्त कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।


भर्तियों को रफ्तार देने के साथ उन्हें पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर विभिन्न भर्ती संस्थाओं/आयोगों/बोर्ड के अध्यक्षों और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने उप्र लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ.प्रभात कुमार, उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार, उप्र उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के अध्यक्ष प्रो.ईश्वर शरण विश्वकर्मा, उप्र माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्ष बीरेश कुमार, उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष डॉ.आरके विश्वकर्मा और उप्र पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष अर¨वद कुमार से विस्तृत बातचीत करते हुए इन संस्थाओं में भर्तियों की ताजा स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन भर्ती संस्थाओं के तहत रिक्त पदों पर चयन प्रक्रिया पारदर्शी और समयबद्ध ढंग से पूरी की जाए। परीक्षाओं को समय से संपन्न कराते हुए उनके परिणाम भी शीघ्र घोषित किए जाएं। चयन परीक्षाओं में कोविड-19 प्रोटोकॉल और शारीरिक दूरी का पूरी तरह पालन किया जाए। भर्ती संस्थाओं के प्रमुखों को आगाह भी किया कि परीक्षाओं को लेकर किसी भी प्रकार की अनियमितता या लापरवाही की गुंजाइश न रहे। पूरी तैयारी के साथ पारदर्शी ढंग से चयन परीक्षाओं को आयोजित किया जाए।

योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शीघ्रता के साथ रिक्त पदों का विवरण उपलब्ध कराते हुए उन्हें अधियाचन के लिए भेजा जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को नौकरी तथा रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लगातार प्रयास कर रही है, जिससे उनका भविष्य उज्ज्वल हो।

इतने पदों पर भर्ती की कार्यवाही जारी

’ उप्र लोक सेवा आयोग - 5,421

’ उप्र अधीनस्थ सेवा चयन अयोग 35,019

’ उच्चतर शिक्षा सेवा अयोग- 290

’ बेसिक शिक्षा विभाग - 69000

’ पुलिस विभाग - 16836

’ उप्र पावर कॉरपोरेशन (ऊर्जा विभाग) - 853

0 comments:

Post a Comment