Searching...
Tuesday, September 22, 2020

SSC : एक अक्टूबर से 31 अगस्त-2021 के बीच होने वाली 20 परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी, देखें

SSC : एक अक्टूबर से 31 अगस्त-2021 के बीच होने वाली 20 परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी, देखें।

प्रयागराज : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने मंगलवार को एक अक्तूबर 2020 से 31 अगस्त 2021 के बीच होने वाली 20 भर्ती परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। कार्यक्रम में 12 परीक्षाओं की तिथि घोषित की गई है, जबकि छह नई भर्ती परीक्षाओं के आवेदन एवं उनकी परीक्षा तिथि घोषित की गई है। 



आयोग की ओर से जिन परीक्षाओं के लिए आवेदन की तिथि घोषित की गई, उनमें केंद्रीय सुरक्षा बलों में कांस्टेबल (जीडी) भर्ती 2020 के साथ नई भर्ती परीक्षाओं में सीजीएल, एमटीएस, सीएचएसएल, जेई, स्टेनोग्राफर, कांस्टेबल (जीडी )शामिल हैं। कांस्टेबल (जीडी) 2020 परीक्षा के बारे में अभी तक आयोग से स्पष्ट जानकारी नहीं मिल रही थी। अब इसे परीक्षा कार्यक्रम में शामिल किए जाने के बाद परीक्षार्थियों का असमंजस दूर हो गया है।

SSC : एनआरए की सितंबर 2021 में पहला सीईटी कराने की तैयारी।

एसएससी का वार्षिक कैलेंडर अगस्त 2021 में हो जाएगा पूरा।

प्रयागराज :  कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से घोषित वार्षिक कैलेंडर से यह स्पष्ट हो गया है कि आयोग 2020 की परीक्षाएं अगस्त 2021 तक हार हाल में पूरी कर लेगा। परीक्षाएं पूरी होने के बाद एसएससी की तीन प्रमुख परीक्षाओं की पहले चरण की जिम्मेदारी सितंबर 2021 से नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (एनआरए) को सौंपने की तैयारी है। एनआरए द्वारा कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) लिए जाने की घोषणा केंद्र सरकार पहले ही संसद में कर चुकी है। एसएससी का कैलेंडर 12 महीने नहीं, बल्कि मात्र 10 महीने में सीमित किए जाने के बाद यह तय हो गया है कि एनआरए सितंबर से एसएससी, रेलवे और बैंकिंग की पहले चरण की परीक्षाएं (सीईटी) कराएगी।

मंगलवार को घोषित किए गए एसएससी के वार्षिक कैलेंडर में मात्र 10 महीने की ही परीक्षाओं को शामिल किए जाने के संबंध में एसएससी मध्य क्षेत्र के निदेशक राहुल सचान का कहना था कि आयोग कोरोना के चलते पिछड़ी परीक्षाओं को अगस्त 2021 में पूरा करने जा रहा है। उनका कहना है कि यह तय हो गया है कि सीजीएल, सीएचएसएल, एमटीएस जैसी परीक्षाओं के पहले चरण की परीक्षा कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) से पूरी की जाएगी। अगस्त के बाद अन्य परीक्षाओं का कैलेंडर घोषित नहीं होने से साफ है कि सीईटी अगले साल सितंबर में कराया जाएगा।

सीईटी के जरिए होगी स्क्रीनिंग

एनआरए पहले चरण की परीक्षा सीईटी पूरी करने के बाद चुने गए अभ्यर्थियों की सूची संबंधित भर्ती बोर्ड को भेज देगा। एनआरए से मिली सीईटी की सूची से एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड एवं बैंकिंग भर्ती बोर्ड अपने लिए दूसरे चरण की परीक्षा कराएगा। उन्होंने बताया कि सीईटी के जरिए परीक्षार्थियों की स्क्रीनिंग करके एनआरए उन्हें सीमित परीक्षार्थियों की सूची देगा। वह दूसरे चरण और आवश्यक हुआ तो तीसरे चरण की परीक्षा करके अभ्यर्थियों का चयन करेगा।

साल में दो बार होगा सीईटी

- एसएससी, रेलवे, बैंकिंग में ग्रुप बी एवं ग्रुप सी और गैर तकनीकी पदों के लिए परीक्षार्थियों की स्क्रीनिंग करने के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (एनआरए) एक कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) कराएगी। एनआरए साल में दो बार ऑनलाइन सीईटी कराएगी।

0 comments:

Post a Comment