Searching...
Wednesday, September 23, 2020

सभी विभागों से रिक्तियों का प्रामाणिक ब्योरा तलब, कार्मिक विभाग ने जारी किया आदेश, पदोन्नति के पदों की भी मांगी जानकारी

सभी विभागों से रिक्तियों का प्रामाणिक ब्योरा तलब, कार्मिक विभाग ने जारी किया आदेश, पदोन्नति के पदों की भी मांगी जानकारी।

लखनऊ :  शासन ने सभी विभागों को समस्त रिक्तियों का प्रामाणिक ब्योरा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। कार्मिक विभाग की ओर से इस संबंध में बुधवार को आदेश जारी कर दिया गया है। सीधी भर्ती से भरे जाने वाले विभिन्न श्रेणी के पदों के साथ साथ पदोन्नति से भरे जाने वाले पदों का ब्योरा भी उपलब्ध कराने को कहा गया है।

गौरतलब है कि 21 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयोगों और भर्ती बोर्डों के प्रमुखों के साथ बैठक में सरकारी विभागों में रिक्तियों की समीक्षा की थी। मुख्यमंत्री ने रिक्त पदों को तेजी से भरने के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री की बैठक में 84 विभागों की ओर से 2.84 लाख रिक्तियों की जानकारी दी गई थी जबकि माना जा रहा है कि सरकारी विभागों में रिक्त पदों की संख्या इससे कहीं ज्यादा है। बैठक में मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव व अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक को प्रत्येक विभाग से रिक्त पदों का प्रामाणिक विवरण प्राप्त कर प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद भर्ती प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए कार्मिक विभाग की ओर से रिक्तियों का प्रामाणिक ब्योरा जुटाने की कवायद शुरू की गई है। इसमें पदोन्नति से भरे जाने वाले पदों का विवरण भी शामिल है। 


कार्मिक विभाग के विशेष सचिव शीतला प्रसाद की ओर से बुधवार को सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिवों व विभागाध्यक्षों को पत्र भेजकर उनके विभाग में समूह क, ख, ग और घ के सीधी भर्ती व पदोन्नति से रिक्त पदों की अद्यतन सूचना 25 सितंबर तक हर हाल में उपलब्ध कराने को कहा है।

सूत्रों के अनुसार विभिन्न विभागों में तमाम ऐसे संवर्ग हैं जहां पदोन्नति से ही पद भरे जाते हैं। सरकार की मंशा नई भर्ती के साथ-साथ पदोन्नति वाले रिक्त पदों को भी भरने की है। राजस्व विभाग में ही लेखपाल, राजस्व निरीक्षक से लेकर नायब तहसीलदार, तहसीलदार व डिप्टी कलेक्टर समेत तमाम संवर्गों को पदोन्नति का इंतजार है।

0 comments:

Post a Comment