Searching...
Thursday, September 24, 2020

UPHESC : प्राचार्य पद के लिए 219 अभ्यर्थी अनर्ह, आयोग ने पोर्टल पर जारी की सूची, 11 अक्टूबर को प्रस्तावित है परीक्षा

UPHESC : प्राचार्य पद के लिए 219 अभ्यर्थी अनर्ह, आयोग ने पोर्टल पर जारी की सूची, 11 अक्टूबर को प्रस्तावित है परीक्षा।

प्रयागराज :  उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएससी) ने विज्ञापन संख्या 49 के तहत प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में प्राचार्य पद के लिए आवेदन करने वाले तकरीबन 1200 अभ्यर्थियों में से 219 अभ्यर्थियों को अनर्ह घोषित कर दिया है। इन अभ्यर्थियों की सूची आयोग के पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। प्राचार्य के 290 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 11 अक्टूबर को प्रस्तावित है। इस पद के लिए तकरीबन 1200 आवेदन आए हैं।












आवेदनों के परीक्षण के बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग एवं राज्य सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम अर्हता पूर्ण न करने के कारण आयोग ने 219 अभ्यर्थियों को अनर्ह घोषित कर दिया है और इसका कारण भी स्पष्ट किया है। अनर्ह घोषित किए गए ज्यादातर अभ्यर्थी आवेदन की अंतिम तिथि को न्यूनतम 15 वर्ष की नियमित सेवा पूर्ण नहीं कर रहे हैं और एपीआई स्कोर 400 से कम है। एक आवेदन एक अगस्त 1999 से अलग-अलग नौ संस्थाओं में कार्यरत था और सहायक आचार्य भी नहीं है। एक अभ्यर्थी आवेदन की अंतिम तिथि तक पीएचडी भी नहीं है। किसी अभ्यर्थी की आवेदन की अंतिम तिथि को नियमित निरंतर सेवा 15 वर्ष से भी कम है और वह एसोसिएट प्रोफेसर भी नहीं है। वहीं, एक अन्य अभ्यर्थी वर्ष 2001 से प्राइवेट संस्थानों में कार्यरत है और एसोसिएट प्रोफेसर भी नहीं है। शैक्षिक प्रदर्शक सूचकांक भी 400 से कम है। वहीं एक महिला अभ्यर्थी सेवा में नहीं है और शिक्षण अनुभव भी नहीं है।

प्राचार्य भर्ती परीक्षा के लिए 219 अभ्यर्थी अयोग्य

 
प्रयागराज : उप्र उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) डिग्री कालेजों में प्राचार्य पद की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के फार्मो की जांच की प्रक्रिया पूरी हो गई है।



लिखित परीक्षा के लिए 1200 के करीब आवेदन आए थे। इसमें 219 का अभ्यर्थन तय मानक अनुरूप योग्यता न रखने के कारण निरस्त कर दिया गया है। साथ ही उनका ब्योरा आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। प्राचार्य पद की लिखित परीक्षा 11 अक्टूबर को प्रस्तावित है।

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने एडेड डिग्री कॉलेजों में प्राचार्यो की नियुक्ति के लिए विज्ञापन संख्या 49 के तहत भर्ती निकाली है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च से 17 अप्रैल 2019 तक लिए गए थे। पूर्व में जारी विज्ञापन के अनुसार स्नातकोत्तर पुरुष महाविद्यालयों में 172 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 36 पद थे, जबकि स्नातक पुरुष महाविद्यालयों में 64 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 18 पदों के लिए आवेदन लिया गया। बाद में उच्च शिक्षा निदेशालय ने पदों को संशोधित करते हुए स्नातकोत्तर पुरुष डिग्री कॉलेजों में 134 व महिला डिग्री कॉलेजों के लिए प्राचार्य का 30 पद निर्धारित किया। वहीं, स्नातक पुरुष में 105 व महिला स्नातक डिग्री कॉलेजों में 21 पदों पर भर्ती कराने का निर्णय हुआ है। आयोग ने लिखित परीक्षा एक मार्च को कराने की घोषणा की थी। लेकिन, तैयारी न होने के कारण परीक्षा स्थगित हो गई, फिर 29 मार्च उसके बाद 19 अप्रैल को परीक्षा की तारीख तय की गई। लेकिन, लॉकडाउन के कारण परीक्षा नहीं हो सकी थी।

अक्टूबर को प्रस्तावित है एडेड डिग्री कॉलेजों की प्राचार्य भर्ती परीक्षा

ऐसे अभ्यर्थियों का निरस्त हुआ आवेदन

'जिनकी सेवा के 15 साल पूरे नहीं हुए हैं’ जो एसोसिएट प्रोफेसर नहीं थे’ जिन्हें शोध का अनुभव नहीं था’ जो नियमित सेवा नहीं थे’ इंटर कॉलेज के शिक्षकों का।

0 comments:

Post a Comment