Searching...
Friday, September 18, 2020

हजारों पदों पर लंबित भर्तियों के जल्द शुरू होने की जगी उम्मीद

हजारों पदों पर लंबित भर्तियों के जल्द शुरू होने की जगी उम्मीद।


प्रयागराज की भर्ती संस्थाओं में अलग अलग प्रकार के हजारों पदों पर भर्तियां लंबित हैं। इनमें से कुछ की चयन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है तो कुछ की प्रक्रिया ही अभी तक शुरू नहीं हो सकी है। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद बेरोजगारों में उम्मीद की किरण जगी है।


असिस्टेंट प्रोफेसर के 3900 पदों पर चयन अटकाः

प्रदेश के सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में 3900 असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती प्रक्रिया फंसी हुई है। शिक्षा निदेशालय को क्षेत्रीय अधिकारियों के माध्यम से रिक्त पदों के बारे में जानकारी इस साल की शुरुआत में मिल गई थी। फरवरी में आयोग ने निदेशालय ने इन पदों का ब्योरा शासन को भेजते हुए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति मांगी थी। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मार्च में हुए लॉकडाउन के कारण प्रक्रिया ठप पड़ गई थी।लॉकडाउन समाप्त होने के बाद शासन के स्तर से भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी तो मिली लेकिन अभी तक भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। क्षैतिज आरक्षण का निर्धारण 1. न होने के कारण मामला अटका हुआ है। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में प्राचार्य के 290 पदों पर चयन अटका हुआ है तो असिस्टेंट प्रोफेसर समाजशास्त्र के लिए चयनित 273 अभ्यर्थियों को अभी तक नौकरी नहीं मिल सकी है।



शिक्षकों के 16 हजार पदों पर होनी है भर्ती

प्रदेश के तकरीबन साढे.चार हजार सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के 16000 से अधिक पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया भी अब जल्द शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने तैयारियां पूरी कर ली हैं, सॉफ्टवेयर बन चुका है, और उसकी सिक्योरिटी ऑडिट भी हो चुकी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तदर्थ शिक्षकों को भी आवेदन का अवसर देने के कारण थोड़ी देरी हो रही है। प्रधानाचार्य की भर्ती प्रक्रिया लंबित है। दिसंबर 2013 में 599 पदों पर शुरू हुई प्रधानाचार्य भर्ती के लिए साक्षात्कार नहीं हो सका है जबकि प्रधानाचार्य भर्ती 2011 के सात मंडलों का इंटरव्यू भी अभी होना बाकी है। टीजीटी-पीजीटी 2016 के इंटरव्यू चल रहे हैं।

0 comments:

Post a Comment