Searching...
Monday, September 14, 2020

UPPSC : जांच कर लौटी सीबीआई, तलब हुए पूर्व अफसर


UPPSC : जांच कर लौटी सीबीआई, तलब हुए पूर्व अफसर।

भर्तियों की जांच :  पीसीएस, आरओ/एआरओ और आईपीएस भर्ती की जांच में तेजी, पूर्व परीक्षा नियंत्रक समेत 10 से अधिक कर्मचारी बुला गए।

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्तियों में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रही सीबीआई की टीम शनिवार देररात दिल्ली रवाना हो गई। पीसीएस 2013-2014 और 2015, आरओ/एआरओ 2013 व 14 के सन्दर्भ में आयोग के पूर्व परीक्षा नियंत्रक एवं पूर्व सचिव के साथ 10 से अधिक कर्मचारियों को नोटिस देकर दिल्ली बुलाया गया है। एपीएस 2010 में लगभग 20 चयनित अभ्यर्थियों को नोटिस देकर दिल्ली बुलाया जा रहा है।



एपीएस भर्ती 2010 के मामले में जल्द एफआईआर होने के संकेत मिले हैं। पीसीएस 2015 में जिन अज्ञात अफसरों और बाहरी लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुआ था, उन पर सीधी कार्रवाई के संकेत भी मिल रहे हैं। सीबीआई की टीम ने गुरुवार को गोविन्दपुर कैंप कार्यालय में पीसीएस-2015 बैच के एक एसडीएम से पूछताछ की थी। आयोग के पूर्व परीक्षा नियंत्रक से कई दिनों तक पूछताछ की। सीबीआई को पीसीएस-2015 में मॉडरेशन की आड़ में अंकों से छेड़छाड़ के सुबूत मिले थे। साथ ही कई अभ्यर्थियों की कॉपियों में कुछ ऐसे विशेष निशान लगे मिले, जिनसे उन अभ्यर्थियों की आसानी से पहचान की जा सकती थी। हालांकि भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाने वाले प्रतियोगी सीबीआई जांच से बहुत संतुष्ट नहीं है।




......
चयनित अधिकारियों तक पहुंची सीबीआइ, भर्ती परीक्षाओं में धांधली की जांच कर रही सीबीआइ के तेवर पहली बार सख्त हुए।


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं में धांधली की जांच कर रही सीबीआइ के तेवर पहली बार सख्त हुए हैं। सीबीआइ के निशाने पर अब चयनित अधिकारी आ गए हैं। गुरुवार को 2015 में एसडीएम पद पर चयनित अधिकारी से गो¨वदपुर स्थित कैंप कार्यालय पर घंटों पूछताछ चली। इसके अलावा आयोग के अपर निजी सचिव व पूर्व परीक्षा नियंत्रक से भी पूछताछ हुई। पूछताछ का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है।





यूपीपीएससी में सीबीआइ की टीम ने गुरुवार को दस्तक दिया। तीन सदस्यीय टीम के सदस्य सीधे आयोग स्थित अपने कार्यालय गई। गोपन विभाग से पीसीएस 2015, एपीएस 2010, सीधी भर्ती के अलग-अलग पदों में हुई नियुक्ति की फाइल तलब की। साथ ही पूर्व परीक्षा नियंत्रक से उनके कार्यकाल में हुई गड़बड़ी के बारे में घंटों पूछताछ किया। पूर्व परीक्षा नियंत्रक से यह लगातार पांचवें दिन पूछताछ की गई।





वहीं, एसडीएम पद चयनित से उनकी नियुक्ति को लेकर घंटों पूछताछ की गई। उनकी कॉपी में बढ़े नंबर के बारे में पूछताछ हुई। नंबर कैसे बढ़े और किससे सेटिंग करके काम किया गया उसको लेकर प्रश्न दागे गए। इस पर वो असहज स्थिति में नजर आए। वहीं, अपर निजी सचिवों से भी उनके द्वारा की गई गड़बड़ी के बारे में जानकारी ली गई। सीबीआइ की टीम सोमवार को प्रयागराज आकर जांच कर रही है। उसे वर्ष 2012 से 2017 तक की करीब 550 परीक्षाओं व जारी रिजल्टों की जांच करनी है।





...........


UPPSC : चार अपर निजी सचिव से सीबीआई ने की पूछताछ, भर्तियों की जांच का मामला।

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा की भर्तियों की जांच के लिए दूसरे दिन बुधवार को सीबीआई टीम आयोग पहुंची। वहां पर कुछ कर्मचारियों से पूछताछ की। इसी के साथ ही गोविंदपुर स्थित कैंप कार्यालय में चार अपर निजी सचिव से सुबह से शाम तक पूछताछ की गई। सूत्रों के मानें तो इन चारों में से एक अपर निजी सचिव आयोग के एक विवादित सदस्य के साथ लगा था। इस सदस्य की भूमिका को लेकर सीबीआई के अधिकारियों ने पूछताछ की। प्रतियोगी छात्रों ने भी सीबीआई के अधिकारियों से मुलाकात की।




ज्ञात हो कि आईपीएस भर्ती में हुई गड़बड़ी के मामले में मुख्यमंत्री कार्यालय के बर्खास्त अपर निजी सचिव पर सीबीआई की सुई लटक रही है। सूत्रों की मानें तो इस अपर निजी सचिव ने भी आयोग के लोगों के साथ मिलकर भर्ती में कुछ किया है। सीबीआई इस बर्खास्त अपर निजी सचिव से जल्द ही पूछताछ कर सकती है। सीबीआई की दूसरी टीम आयोग के भीतर परीक्षा से जुड़े कर्मचारियों, अधिकारियों से दिनभर पूछताछ करती रही। सीबीआई टीम को अभी तक पीसीएस-2015, एपीएस-2010, आरओ, एआरओ-2013, पीसीएस-2011, पीसीएस जे-2011 और मेडिकल ऑफिस की सीधी भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी मिली है। पीसीएस-2015 में सीबीआई की ओर से पहले ही मुकदमा दर्ज किया जा चुका है। सीबीआई के अधिकारियों के सवालों का जवाब देने में आयोग के अपर निजी सचिव परेशान रहे।

लोक सेवा आयोग : दूसरे दिन भी आयोग में कर्मचारियों से टीम ने की पूछताछ, प्रतियोगी छात्रों ने सीबीआई के अधिकारियों से की मुलाकात

सीबीआई कैंप कार्यालय में छात्रों का रहा जमावड़ा : लोक सेवा आयोग की भर्तियों में गड़बड़ियों की शिकायत लेकर प्रतियोगी छात्रों का पूरे दिन गोविंदपुर कैंप कार्यालय में आना-जाना लगा रहा। प्रतियोगी छात्रों ने शिकायतों को लेकर सीबीआई के अधिकारियों से मिलकर अपना पक्ष रखा। छात्रों ने लगातार हो रही देरी पर सवाल उठाए तो सीबीआई के अधिकारियों ने कहा धैर्य रखें, उनके साथ न्याय जल्द न्याय होगा।

 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment