Searching...
Tuesday, September 8, 2020

आईटीआई : 4.70 लाख छात्र-छात्रों ने प्रवेश के लिए किया आवेदन

आईटीआई : 4.70 लाख छात्र-छात्रों ने प्रवेश के लिए किया आवेदन।

लखनऊ : प्रदेश के राजकीय और निजी आईटीआई संस्थानों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सोमवार को पूरी हो गई। 4.70 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने प्रवेश के लिए आवेदन किया है। अगले 10 से 15 दिन के बीच में मेरिट जारी कर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

प्रदेश भर में राजकीय आईटीआई की 70 और प्राइवेट आईटीआई की 58 ट्रेड मिलाकर कुल 4,92,307 सीटों पर आवेदन होने हैं। कोरोना महामारी के चलते इस बार कम आवेदन हुए हैं। इसको देखते हुए आवेदन की तिथि बढ़ाकर 7 सितंबर कर दी गई थी। प्रदेश में राजकीय आईटीआई में केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े पाठ्यक्रम मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें मौजूद हैं जबकि प्राइवेट आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्रम से जुड़ी 3,71,732 सीटें हैं। सीटों के सापेक्ष आवेदन आने के बाद एनसीवीटी 10 दिन में मेरिट सूची जारी करेगा जिसके आधार पर अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा।

काउंसलिंग प्रक्रिया में जिन अभ्यर्थियों को राजकीय आईटीआई नहीं मिलेंगे, उन्हें अपग्रेड करने के लिए दोबारा फॉर्म भरना होगा। अपग्रेड का फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

..............


आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन का अंतिम दिन आज, 10 दिन में मेरिट सूची होगी जारी।

लखनऊ : प्रदेश के राजकीय व निजी आईटीआई संस्थानों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन का अंतिम दिन सोमवार को है। आयोजकों की ओर से अभी तक अंतिम तिथि में विस्तार के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है। जानकारों की माने तो अभी तक करीब चार लाख आवेदन आए हैं। बता दें, आयोजकों की ओर से एक बार तिथि में विस्तार किया जा चुका है। पहले आवेदन की तिथि 31 अगस्त थी। इसे बढ़ाकर 7 सितंबर की गई।

प्रदेश भर में राजकीय आईटीआई की 70 और प्राइवेट आईटीआई की 58 ट्रेड मिलाकर कुल 4,92,307 सीटों पर आवेदन होने हैं। इसमे दो लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन किये हैं। कोरोना महामारी के चलते कम आवेदन हुए हैं इसे देखते हुए आवेदन की तिथि बढ़ाई गई हैं। आवेदन के लिए अभ्यर्थी वेबसाइट www.scvtup.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

प्रदेश में राजकीय आईटीआई में केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े पाठ्यक्रम मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें मौजूद हैं जबकि प्राइवेट आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्रम से जुड़ी 3,71,732 सीटें हैं।

वहीं दूसरी ओर सीटों के सापेक्ष आवेदन आने के बाद एनसीवीटी 10 दिन में मेरिट सूची जारी करेगा जिसके आधार पर अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा।

अपग्रेड का फॉर्म भरने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा : कॉउंसलिंग प्रक्रिया में जिन अभ्यर्थियों को राजकीय आईटीआई नहीं मिलेंगे उन्हें अपग्रेड के लिए दोबारा फॉर्म भरना होगा। अपग्रेड का फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। पहली बार आवेदन करने वाले सामान्य और पिछड़ा वर्ग अभ्यर्थियों को 250 रुपये और एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 150 रुपये शुल्क जमा करना होगा।

..........




आइटीआइ में प्रवेश की तिथि बढ़ी, सात सितंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन।

आइटीआइ में सात सितंबर तक होंगे प्रवेश सरकारी और निजी संस्थानों में एक साथ होंगे प्रवेश।

लखनऊ : यदि आप आइटीआइ में प्रवेश लेना चाहते हैं और किसी कारण से प्रवेश के लिए आवेदन नहीं कर सकें हैं ताे आप सात सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर सात सितंबर कर दी गई है। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त निदेशक एससी तिवारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए आवेदन तिथि बढ़ाई गई है।


परिषद की वेबसाइट scvtup.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। अब तक करीब पौने चार लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। प्रदेश में राजकीय आटीआइ में केंद्र और प्रदेश की सरकार से जुड़े कोर्स मिलाकर कुल 1,20,575 सीटों और आटीआइ3,71,732 सीटों पर प्रवेश होगा। मेरिट के अाधार पर प्रवेश होंगे। हीं, काउंसिलिंग में जिन उम्मीदवारों को राजकीय आइटीआइ में प्रवेश नहीं मिलेंगे, उन्हें अपग्रेड के लिए फिर से फॉर्म भरना होगा।


हालांकि, अपग्रेड के लिए फॉर्म भरने पर अभ्यर्थियों को कोई शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। अावेदन के दौरान सामान्य और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 250 रुपये और एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 150 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। जिले स्तर ब्लॉक स्तर पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। इसी के आधार पर प्रवेश होगा। राजधानी में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज, चारबाग, मोहनलालगंज और बख्शी का तालाब समेत सभी निजी आइटीआइ में प्रवेश होगा।






*ब्लॉक स्तर पर मिलता है आरक्षण*

आइटीआइ में प्रवेश के लिए क्षेत्रवार आरक्षण की व्यवस्था है। जिसमें जिस ब्लॉक में आइटीआ है अभ्यर्थी आवेदन करते हैं तो उसे पहली वरीयता मिलती है। उसके बाद तहसील फिर जिला और उसके बाद राज्य के उम्मीदवारों को मौका दिया जाता है। अनुदेशक ओएन तिवारी ने बताया कि आइटीआइ के बाद सरकारी और खुद के रोजगार के पूरे अवसर हैं। आइटीआइ करने के बाद प्रशिक्षित युवतियां सरकारी प्रतिष्ठानों जैसे रेलवे, आर्मी, एयरफोर्स, पीडब्लूडी,सिंचाई विभाग, शिक्षा विभाग में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं । सरकारी निगम, रेल, यूपीपीसीएल इसके अलावा करने वाले स्वरोजगार में भी कॅरियर को आगे बढ़ा सकते हैं ।

..........



UP ITI Admission 2020 : आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि विस्तारित, देखें कब तक होंगे आवेदन।

UP ITI Admission 2020 पूर्व कार्यक्रम के तहत आवेदन की अंतिम तिथि 23 अगस्त 2020 तक निर्धारित थी।

UP ITI Admission 2020 : उत्तर प्रदेश राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) में प्रवेश पाने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (SCVT) ने आईटीआई प्रवेश को लेकर आवेदन की तिथि एक सप्ताह तक विस्तारित कर दी है। वैसे अभ्यर्थी, जिन्होंने अब तक आवेदन नहीं किया है, वे अब 31 अगस्त, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट, scvtup.in पर विजिट करना होगा। बता दें कि पूर्व कार्यक्रम के तहत, आवेदन की अंतिम तिथि 23 अगस्त, 2020 तक निर्धारित थी।






बता दें कि राज्य भर में सरकारी आईटीआई की 70 और निजी आईटीआई की 58 ट्रेड को मिलाकर लगभग 5 लाख सीटों पर आवेदन किए जाने हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 2 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने अब तक आवेदन किये हैं। ऐसा माना जा रहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण कम आवेदन हुए हैं। इसे देखते हुए ही आवेदन की अंतिम तिथि विस्तारित की गयी है।


आईटीआई लखनऊ मंडल संयुक्त निदेशक एससी तिवारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश में राजकीय आईटीआई में केंद्र और प्रदेश की सरकार से जुड़े कोर्स मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें मौजूद हैं। वहीं, निजी आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्रमों से जुड़ी 3,71,732 सीटें हैं। सीटों के अनुसार आवेदन प्राप्त होने के बाद एससीवीटी, 10 दिनों के भीतर मेरिट लिस्ट जारी करेगा। जिसके आधार पर अभ्यर्थियों को प्रवेश कराया जाएगा।

वहीं, कॉउंसलिंग में जिन उम्मीदवारों को राजकीय आईटीआई में प्रवेश नहीं मिलेंगे, उन्हें अपग्रेड के लिए फिर से फॉर्म भरना होगा। हालांकि, अपग्रेड के लिए फॉर्म भरने पर अभ्यर्थियों को कोई शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। बता दें कि पहली बार आवेदन करने वाले जनरल और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 250 रुपये, जबकि एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 150 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।

.........

आईटीआई : प्रवेश के लिए  आवेदन होंगे 23 अगस्त 2020 तक।

लखनऊ :  प्रदेश के राजकीय और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में संचालित पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो गई है। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान इलाहाबाद के प्रधानाचार्य शैलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि इच्छुक छात्र वेबसाइट www.scvtup.in पर जाकर उपलब्ध लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त निर्धारित है।





उन्होंने बताया कि सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये और एससी व एसटी वर्ग के छात्रों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये निर्धारित है। प्रक्रिया की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है।

 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment