Searching...
Sunday, September 27, 2020

निकायों में 455 खाली पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेजा, यूपीएसएसएससी करेगा भर्ती, ऑनलाइन होंगे आवेदन

निकायों में 455 खाली पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेजा, यूपीएसएसएससी करेगा भर्ती, ऑनलाइन होंगे आवेदन।

लखनऊ : निकायों में अधिशासी अधिकारी (ईओ) और अवर अभियंता (जेई) बनने की युवाओं की चाहत पूरी होने वाली है। स्थानीय निकाय निदेशालय ने ईओ के 204 और जेई के 209 पदों समेत कुल 455 पदों पर भर्ती का प्रस्ताव भेज दिया है।


उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इन पदों के लिए विज्ञापन निकाल कर छह माह में भर्ती पूरी करने की तैयारियों में जुट गया है।


जल्द पूरी करें प्रक्रिया

प्रदेश में मौजूदा समय 490 नगर पंचायतें हैं। इनमें से 204 नगर पंचायतों में अधिशासी अधिकारी के पद खाली हैं। स्थानीय निकाय निदेशालय ने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजे प्रस्ताव में कहा है कि रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी की जाए, जिससे जरूरत के आधार पर निकायों में ईओ की तैनाती की जा सके। स्थिति यह है कि जरूरत के अनुसार अधिशासी अधिकारियों के न होने की वजह से कुछ अधिकारियों को दो-दो नगर पंचायतों की जिम्मेदारी देकर काम चलाया जा रहा है। इससे निकायों में विकास का काम भी प्रभावित हो रहा है। ऐसे में इन पदों को भरने के लिए आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है।


किसकी क्या योग्यता

अधिशासी अधिकारी के लिए स्नातक के साथ ओ लेवल में कंप्यूटर कोर्स की अनिवार्यता होगी।

ओ लेवल कंप्यूटर की अनिवार्यता पहली बार की गई है।

निकाय निदेशालय का मानना है  कि ऑनलाइन काम के लिए कंप्यूटर की जानकारी जरूरी है।

जेई पदों पर भर्ती के लिए डिप्लोमा वाले पात्र माने जाएंगे।

राजस्व निरीक्षक स्नातक और लेखा परीक्षा के लिए बीकॉम वाले पात्र माने जाएंगे। भर्ती के लिए 21 से 40 वर्ष की आयु वाले पात्र होंगे। 

व्यवस्था के आधार पर आयु सीमा में छूट और आरक्षण का लाभ ।

केंद्रीयत सेवा की भर्ती

इन पदों पर भर्ती वालों को केंद्रीयत सेवा का कर्मचारी माना जाएगा और इनका तबादला भविष्य में किसी भी निकाय में किया जाएगा। निकायों में अकेंद्रीयत और केंद्रीयत सेवा दो तरह के कर्मचारियों की तैनाती होती है।

निकायों में रिक्त पदों पर भर्ती उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग करेगा। विज्ञापन प्रकाशित होने के बाद इसे आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर देखा जा सकेगा। इसके साथ ही हिन्दी और अंग्रेजी अखबारों में भी विज्ञापन प्रकाशित कराया जाएगा। यूपीएसएसएससी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लेगा। इसके लिए आवेदकों को आवेदन के बाद संशोधन का समय भी दिया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment