Searching...
Monday, September 14, 2020

पीसीएस- 2018 : रिजल्ट से नाखुश अभ्यर्थियों ने मांगा अंकपत्र

पीसीएस- 2018 : रिजल्ट से नाखुश अभ्यर्थियों ने मांगा अंकपत्र।

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने पीसीएस-2018 का अंतिम रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट में 988 पदों के सापेक्ष 976 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। जहां चयनितों में खुशी है, वहीं बड़ी संख्या में अभ्यर्थी उससे असंतुष्ट भी हैं। वे आयोग पर नियमानुसार स्केलिंग की प्रक्रिया न अपनाने का आरोप लगा रहे हैं। ऐसे अभ्यर्थियों ने आयोग से शीघ्र मार्कशीट जारी करने की मांग की है। मार्कशीट में स्केल्ड और नॉन-स्केल्ड अंक दिखाने की मांग उठाई है। अभ्यर्थियों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ऐसा न हुआ तो आयोग के खिलाफ कोर्ट में याचिका दाखिल की जाएगी।



यूपीपीएससी ने 11 सितंबर को पीसीएस-2018 का अंतिम रिजल्ट जारी किया है। रिजल्ट जारी होते ही असंतुष्ट अभ्यर्थियों ने आयोग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।अभ्यर्थियों का कहना है कि कार्मिक व नियुक्ति में अध्यक्ष ने शासन को उम्र पीसीएस में उम्र घटाकर 35 साल करने का प्रस्ताव भेजा है। वहीं, पीसीएस-2018 में स्केलिंग प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया। गोपनीयता के नाम पर आरबीआई को स्वीकार नहीं किया जा रहा है। इसके जरिए आयोग अपनी खामियों पर पर्दा डाल रहा है।




आयोग चयनितों को ज्वाइन कराने के बाद मार्कशीट देने की योजना बना रहा है। यदि चयनित ज्वाइन कर लेगा तो संविधान के अनुच्छेद 311 के अंतर्गत आ जाएगा। इससे कोर्ट में रिट के खिलाफ ये लोग भी अपना बचाव कर लेंगे।




 अभ्यर्थी सर्वेश्वर का कहना है कि चयनितों की ज्वाइनिंग से पहले सबकी मार्कशीट जारी की जाय। इससे आयोग की कार्यप्रणाली का पता स्वतः चल जाएगा।

 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment