Searching...
Friday, September 25, 2020

आईटीआई : 40 साल से ऊपर के छात्र ले रहे शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ, अब 10वीं के बाद छह साल के अन्दर दाखिला लेने वालों को ही मिलेगा लाभ

आईटीआई : 40 साल से ऊपर के छात्र ले रहे शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ, अब 10वीं के बाद छह साल के अन्दर दाखिला लेने वालों को ही मिलेगा लाभ।

लखनऊ :  प्रदेश में चल रहे आईटीआई पाठ्यक्रमों में 40 साल से ऊपर के छात्र भी छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजना का लाभ ले रहे हैं। इस पर पाबंदी लगाने के लिए सरकार नियमों में बदलाव करने जा रही है। अब औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के उन्हीं विद्यार्थियों को शुल्क भरपाई होगी, जिन्होंने कक्षा 10 पास करने के 6 साल के अंदर दाखिला लिया होगा। 


राज्य सरकार अनुसूचित जाति व जनजाति के ढाई लाख रुपये तक सालाना और अन्य वर्गों के लिए दो लाख रुपये तक सालाना आय वाले परिवारों के विद्यार्थियों के लिए इस योजना का लाभ देती है। हर साल आईटीआई में दाखिला लेने वाले करीब 50 हजार छात्रों को वजीफे के साथ शुल्क प्रतिपूर्ति की सुविधा दी जाती है। पिछले दिनों आईटीआई करने के नाम पर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजना के तहत दी गई रकम की बंदरबांट के तमाम मामले सामने आए। 


शुरुआती जांच में सामने आया है कि तमाम आईटीआई में इस रकम को हड़पने के लिए ही फर्जी एडमिशन दिखाए जाते हैं। पता चला है कि 40 साल के ऊपर के लोगों को भी 'विद्यार्थी' दिखाकर इस योजना का लाभ लिया जा रहा है। इसे देखते हुए समाज कल्याण निदेशालय ने नियमावली में बदलाव का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके तहत आईटीआई में प्रवेश लेने वाले उन्हीं छात्रों को छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजना का लाभ मिलेगा, जिन्होंने हाईस्कूल करने के 6 साल के अंदर इसके किसी भी ट्रेड में दाखिला लिया होगा। साथ ही हाईस्कूल की परीक्षा न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की होगी। समाज कल्याण निदेशालय ने यह प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। इसकी पुष्टि संबंधित संयुक्त निदेशक, समाज कल्याण ने की है। शासन की सहमति से ही प्रस्ताव तैयार किया गया है, इसलिए जल्द ही इसे हरी झंडी मिल जाएगी।

0 comments:

Post a Comment