Searching...
Friday, September 25, 2020

UPPSC : कला के चयनित 468 अभ्यर्थियों की फंसी नियुक्ति, डिग्री में पेंच, आयोग करा रहा विशेषज्ञों से परीक्षण

UPPSC : कला के चयनित 468 अभ्यर्थियों की फंसी नियुक्ति, डिग्री में पेंच, आयोग करा रहा विशेषज्ञों से परीक्षण।

प्रयागराज :  एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के तहत कला विषय में 468 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया फंस गई है कुछ अभ्यर्थियों की डिग्री पर विवाद के बाद अब उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग विशेषज्ञों ने मामले में परीक्षण करा रहा है। परीक्षण के बाद रिपोर्ट माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेजी जाएगी और उसी रिपोर्ट के आधार पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


यूपीपीएससी की ओर से एलटी करा रहा ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत 13 विषयों का अंतिम चयन परिणाम जारी किया जा चुका है। इनमें से शासन ने 12 विषयों में चयनित अभ्यर्थियों की ऑनलाइन काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी कर दिया है, लेकिन कला विषय के चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग अटक गई है। दरअसल, कुछ अभ्यर्थियों के पास बीएड के समकक्ष चार साल की कोई अन्य डिग्री है। 


आयोग ने जब माध्यमिक शिक्षा निदेशालय कला विषय में चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति की संस्तुति भेजी तो निदेशालय ने आयोग को पत्र जारी कर इस मसले पर आपत्ति करते हुए स्थिति स्पष्ट करने की मांग की। आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि कुछ अभ्यर्थियों का ही मामला है। विशेषज्ञों से इस बात का परीक्षण कराया जा रहा है कि दोनों डिग्रियां एक दूसरे के समकक्ष हैं या नहीं। विशेषज्ञों से परीक्षा कराने के बाद निदेशालय को रिपोर्ट भेज दी जाएगी।

0 comments:

Post a Comment