Searching...
Saturday, September 26, 2020

UPPSC : पीसीएस मुख्य परीक्षा पूरी, अब रिजल्ट का इंतजार

PCS-2019: मुख्य परीक्षा 2018 से ज्यादा मुश्किल रही।

प्रयागराज के साथ लखनऊ और गाजियाबाद के 15 केंद्रों पर 22 सितम्बर से शुरू हुई पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा शनिवार को वैकल्पिक विषय के प्रश्न पत्र के साथ संपन्न हुई। दो पालियों में चार दिन तक हिन्दी, निबंध और सामान्य अध्ययन के चार प्रश्न पत्रों की परीक्षा हुई। आखिरी दिन शनिवार को वैकल्पिक विषय की परीक्षा हुई।


अभ्यर्थियों ने वैकल्पिक विषयों में भूगोल, इतिहास, राजनीति शास्त्र, रसायन विज्ञान, गणित समेत अपनी पसंद के विषयों का चयन किया था। वर्ष 2017 तक अभ्यर्थी दो वैकल्पिक विषयों का चयन कर सकते थे लेकिन वर्ष 2018 में परीक्षा पैटर्न में बदलाव के बाद से सिर्फ एक ही विषय को वैकल्पिक विषय के रूप में लिया जा सकता था। वैकल्पिक विषय की दो पालियों में दो परीक्षा हुई। पहली और दूसरी पाली में अभ्यर्थियों को तीन-तीन घंटे में 15-15 प्रश्न हल करने थे। प्रत्येक प्रश्न पत्र के लिए 200 अंक निर्धारित थे। परीक्षा देकर बाहर निकले अभ्यर्थियों ने बताया कि पीसीएस-2019 की मेंस परीक्षा पिछले साल की तुलना में कठिन रही। हिन्दी, निबंध के साथ ही सामान्य अध्ययन के चारों प्रश्न पत्र और शनिवार को हुई वैकल्पिक विषयों की परीक्षा के प्रश्न पत्र पूरी तरह यूपीएससी के पैटर्न पर रहे। सवाल घुमावदार होने से प्रश्न पत्र हल करने में समय ज्यादा लगा। मेंस परीक्षा में 6119 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। जिसमें 4732 (77.33 प्रतिशत) अभ्यर्थी परीक्षा में उपस्थित रहे।



डिफेंस और समाज कार्य हटना मानसिक प्रताड़ना

लगातार चौथी बार पीसीएस मेंस परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी प्रेम कुमार ने कहा कि वैकल्पिक विषयों के चयन से डिफेंस और समाज कार्य को आयोग की ओर से हटा दिया गया है। जो अभ्यर्थियों के लिए मानसिक प्रताड़ना के जैसा है। एक विषय को तैयार करने में समय लगता है। पिछले तीन बार तक वैकल्पिक विषय में डिफेंस विषय लेकर पढ़ाई की और परीक्षा दी लेकिन इस साल वैकल्पिक विषयों के समूह से डिफेंस को हटा दिया गया। अब मजबूरी में मुझे भूगोल विषय लेना पड़ा। हालांकि भूगोल का पेपर अच्छा हुआ लेकिन डिफेंस विषय में तीन परीक्षा दे चुका था तो डिफेंस पेपर और ज्यादा बेहतर हो सकता था।


दो प्रतिशत का साक्षात्कार के लिए होगा चयन

पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा के बाद अब पदों के सापेक्ष 2 प्रतिशत अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। पहले तीन प्रतिशत अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता था। पीसीएस मेंस परीक्षा 483 पदों के लिए हुई है। 6119 पंजीकृत हैं। 2 प्रतिशत की गणना के अनुसार 950 अभ्यर्थियों को ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इसलिए मुख्य परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की चेकिंग बेहद कठिन होने वाली है। कोविड 19 की वजह से पीसीएस-2019 मुख्य परीक्षा का परिणाम आने में देरी की आशंका है। पीसीएस मेंस-2020 की मेंस परीक्षा आगामी 20 जनवरी को प्रस्तावित है।

UPPSC : पीसीएस मुख्य परीक्षा पूरी, अब रिजल्ट का इंतजार

 
पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा शनिवार को पूरी हो गई। आखिरी दिन दो पालियों में वैकल्पिक विषयों की परीक्षा आयोजित की गई। अभ्यर्थियों को अब मुख्य परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार है। हालांकि, कोविड-19 के कारण उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में विशेषज्ञ एवं परीक्षक सीमित संख्या में आ रहे हैं। ऐसे में मुख्य परीक्षा के परिणाम के लिए अभ्यर्थियों को इंतजार करना पड़ सकता है। पीसीएस के 474 पदों पर भर्ती होनी है।

पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा 22 सितंबर से प्रयागराज, लखनऊ और गाजियाबाद के 15 केंद्रों में शुरू हुई थी। मुख्य परीक्षा के लिए कुल 6119 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। शनिवार को वैकल्पिक विषयों की परीक्षा में 4732 अभ्यर्थी शामिल हुए, यानी कुल उपस्थिति 77.33 फीसदी रही। पहले दिन सामान्य हिंदी और निबंध का पेपर था।

वहीं, 23 एवं 24 सितंबर को सामान्य अध्ययन प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ प्रश्नपत्र की परीक्षा आयोजित की गई। यह परीक्षा कई बदलावों के साथ आयोजित की गई। इस बार मुख्य परीक्षा में पदों की संख्या के मुकाबले केवल दोगुने अभ्यर्थी ही इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई कराए जाएंगे। जबकि, पहले तीन गुना अभ्यर्थी क्वालीफाई कराए जाते थे।

पीसीएस 2019 की मुख्य परीक्षा से रक्षा अध्ययन, समाजकार्य, फारसी, आरबी एवं कृषि अभियांत्रिकी विषय बाहर कर दिए हैं, जबकि पीसीएस मुख्य परीक्षा में सर्वाधिक अभ्यर्थी रक्षा अध्ययन और समाजकार्य को ही वैकल्पिक विषय के रूप में चुनते थे। बहुत से ऐसे अभ्यर्थी हैं, जो इन्हीं वैकल्पिक विषयों के साथ पीसीएस-2018 की मुख्य परीक्षा में शामिल हुए थे। इन अभ्यर्थियों को इस बार अपना वैकल्पिक विषय बदलना पड़ा है। ऐसे अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा बड़ी चुनौती होगी।

पीसीएस मेंस 2020 से पहले आए रिजल्ट की मांग
अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं कि पीसीएस-2019 का अंतिम चयन परिणाम पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा से पहले जारी किया जाए। हालांकि यह मुश्किल लग रहा है। आयेाग के कैलेंडर में पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा 11 अक्तूबर को और मुख्य परीक्ष अगले साल 22 जनवरी से प्रस्तावित है। वहीं, कोविड-19 के कारण पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा का परिणाम आने में देर हो सकती है। मुख्य परीक्षा के बाद इंटरव्यू होगा और फिर अंतिम चयन परिणाम जारी किया जाएगा।
इस प्रक्रिया में वक्त लगेगा। वहीं, अभ्यर्थियों का कहना है कि जिस तरह पीसीएस-2018 का अंतिम चयन परिणाम पीसीएस-2019 की मुख्य परीक्षा से पहले जारी किया गया है, अगर उसी तरह पीसीएस-2020 की मुख्य परीक्षा से पहले पीसीएस-2019 का अंतिम चयन परिणाम आ जाता है तो पीसीएस-2019 में उच्च पदों पर चयनित अभ्यर्थी पीसीएस-2020 की मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं होंगे और इस परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर बढ़ जाएंगे।

0 comments:

Post a Comment