Searching...
Friday, October 2, 2020

SSC JE Exam 2020 : जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए 30 अक्टूबर तक करें ऑनलाइन आवेदन

SSC JE Exam 2020 : जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए 30 अक्टूबर तक करें ऑनलाइन आवेदन।

एसएससी ने जेई भर्ती के लिए मांगे आवेदन, आयोग की ओर से लॉकडाउन के बाद पहली भर्ती परीक्षा की घोषणा

प्रयागराज : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने जेई यानी जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और क्वालिटी, सर्वेक्षण व अनुबंध) परीक्षा-2020 की भर्ती निकाली है। उक्त भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आरंभ है। अभ्यर्थी 30 अक्टूबर की रात 11.30 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद किसी का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा, जबकि ऑनलाइन शुल्क भुगतान एक नवंबर तक किया जा सकेगा। ऑफलाइन चालान जमा करने की अंतिम तारीख तीन नवंबर तय की गई है।




कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण कर्मचारी चयन आयोग का काम प्रभावित हो गया था। परीक्षाएं लंबित होने के साथ नई भर्ती का काम भी रुक गया था। इधर, अनलॉक घोषित होने पर रुके काम को तेजी से निस्तारित किया जा रहा है। कर्मचारी चयन आयोग की स्थगित परीक्षाओं को कराने के लिए तारीख तय कर दी गई है। साथ ही नई भर्ती का कार्यक्रम भी जारी किया गया है। इसके तहत जूनियर इंजीनियर-2020 के लिए आवेदन लिया जा रहा है। लेकिन, अभी उक्त भर्ती में पदों की संख्या तय नहीं की गई है। कर्मचारी चयन आयोग मध्य क्षेत्र के निदेशक राहुल सचान का कहना है कि अभी अभ्यर्थियों से सिर्फ आवेदन लिया जा रहा है। पदों की संख्या बाद में तय की जाएगी।


22 मार्च से होगी परीक्षा : जूनियर इंजीनियर-2020 की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (पेपर-1) 22 से 25 मार्च 2021 तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए देश के विभिन्न शहरों में केंद्र बनाए जाएंगे। जबकि पेपर-2 की परीक्षा की तारीख बाद में घोषित की जाएगी।

26 नवंबर को होगा स्किल टेस्ट : कर्मचारी चयन आयोग का कंबाइंड हायर सेकेंड्री लेवल-(10+2) परीक्षा 2018 और कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा-2018 के अभ्यर्थियों का स्किल टेस्ट लेने की तैयारी पूरी कर ली गई है। कंबाइंड हायर सेकेंड्री लेवल के अभ्यर्थियों का 26 नवंबर को स्किल टेस्ट लिया जाएगा, जबकि कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के अभ्यर्थियों का स्किल टेस्ट दिसंबर में होगा।

SSC JE 2020 : जूनियर इंजीनियर परीक्षा के लिए आवेदन 30 अक्टूबर तक, केंद्र सरकार के इन विभागों में होगी भर्ती।

नई दिल्ली : SSC JE 2020: एसएससी जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2020 नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए नोटिफिकेशन के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण सूचना कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी की गयी है। एसएससी द्वारा 1 अक्टूबर को जारी की गयी जूनियर इंजीनियर (सिविल, मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल एवं क्वांटिटी सर्वेईंग और कॉन्ट्रैक्ट्स) परीक्षा 2020 अधिसूचना साथ-साथ एक नोटिस में कहा है कि उम्मीदवारों को एसएससी जेई 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को अपने फोटोग्राफ अपलोड करते समय दो महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। इनमें से पहला है कि अपलोड की जा रही फोटो परीक्षा अधिसूचना जारी होने की तिथि से तीन माह से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए; और दूसरा है कि फोटो लिये जाने की तिथि फोटोग्राफ पर अंकित होनी चाहिए। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा उपरोक्त दोनो की सूचनाओं के लिए नोटिस उच्चतम न्यायालय द्वारा दिये गये एक निर्देश के अनुपालन में जारी किया गया है।

एसएससी जेई 2020: आवेदन 30 अक्टूबर तक

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 1 अक्टूबर 2020 से 31 अगस्त 2021 तक अवधि के लिए जारी एसएससी लेटेस्ट एग्जाम कैलेंडर के अनुसार जूनियर इंजीनियर पेपर 1 की कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) के लिए विज्ञापन आज, 1 अक्टूबर को जारी किया जाना निर्धारित है। साथ ही, विज्ञापन जारी होने के साथ ही एसएससी जेई 2020 अप्लीकेशन भी आवेदन शुरू होने हैं। वहीं, एसएससी जूनियर इंजीनियर 2020 अप्लीकेशन ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर 2020 निर्धारित की गयी है। आयोग के कैलेंडर के अनुसार एसएससी जेई पेपर 1 एग्जाम 2020 का आयोजन 22 मार्च से 25 मार्च 2021 तक आयोजित किया जाना प्रस्तावित है।

आयोग द्वारा जारी एसएससी जेई 2020 अधिसूचना के मुताबिक निम्नलिखित विभागों में ग्रुप बी जूनियर इंजीनियर पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती की जानी है। हालांकि, आयोग ने कुल रिक्तियों की संख्या की घोषणा अभी नहीं की है, जिसे बाद में जारी किया जाएगा।

एसएससी जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2020 : इन विभागों में होनी है भर्ती

सीमा सड़क संगठन (BRO) - जूनियर इंजीनियर (सिविल)

सीमा सड़क संगठन (BRO) - जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल)

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) - जूनियर इंजीनियर (सिविल)

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) - जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल)

केंद्रीय जल और बिजली अनुसंधान स्टेशन - जूनियर इंजीनियर (सिविल)

केंद्रीय जल और विद्युत अनुसंधान स्टेशन - जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल)

केंद्रीय जल और विद्युत अनुसंधान स्टेशन - जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल)

केंद्रीय जल आयोग - जूनियर इंजीनियर (सिविल)

केंद्रीय जल आयोग - जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल)

गुणवत्ता आश्वासन निदेशालय (नौसेना) - जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल)

गुणवत्ता आश्वासन निदेशालय (नौसेना) - जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल)

फरक्का बैराज परियोजना - जूनियर इंजीनियर (सिविल)

फरक्का बैराज परियोजना - जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल)

फरक्का बैराज परियोजना - जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल)

मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज (MES) - जूनियर इंजीनियर (सिविल)

मिलिट्री इंजीनियर सर्विसेज (एमईएस) - जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल)

राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (NTRO) - जूनियर इंजीनियर (सिविल)

राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (NTRO) - जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल)

राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (NTRO) - जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल)

0 comments:

Post a Comment