Searching...
Wednesday, October 28, 2020

SSC : सीएचएसएल के पांच हजार पदों पर भर्ती के लिए छह नवम्बर से होंगे आवेदन, देखें सम्बंधित प्रमुख तिथियां

SSC : सीएचएसएल के पांच हजार पदों पर भर्ती के लिए छह नवम्बर से होंगे आवेदन, देखें सम्बंधित प्रमुख तिथियां।

प्रयागराज : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया छह नवंबर से शुरू होगी। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिसंबर है। केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में एलडीसी, जेएसए, पीए, एसए के साथ डीईओ के पदों के लगभग पांच हजार पदों पर भर्ती होगी। कोरोना काल में एसएससी की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा की घोषणा के लिए प्रतियोगी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। आयोग की ओर से सीएचएसएल 2020 की कंप्यूटर आधारित पहले चरण की परीक्षा 12 से 27 अप्रैल 2021 के बीच होगी। एसएससी की ओर से सीएचएसएल 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन छह नवंबर से शुरू होकर 15 दिसंबर तक चलेगा।


अनारक्षित एवं ओबीसी, ईडब्ल्यूएस के लिए परीक्षा शुल्क 100 रुपये रखा गया है, जबकि एससी-एसटी, शारीरिक रूप से अक्षम एवं भूतपूर्व सैनिक के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। आयोग की ओर से इन पदों के लिए एक जनवरी 2020 को आवेदक की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।


शैक्षिक योग्यता : एसएससी की ओर से सीएचएसएल के विभिन्न पदों एलडीसी, जेएसए. पीए, एसए के शैक्षिक योग्यता किसी भी बोर्ड से बारहवीं पास रखी गई है। डाटा इंट्री आपरेटर (डीईओ) के लिए शैक्षिक योग्यता विज्ञान वर्ग के साथ गणित होनी चाहिए।


परीक्षा पैटर्न : सीएचएसएल में पहले चरण की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी, जबकि दूसरे चरण की लिखित परीक्षा होगी, यह पेन-पेपर आधारित परीक्षा होगी। तीसरे चरण में स्किल टेस्ट, कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट होगा। इसमें पहले चरण की परीक्षा ऑनलाइन होगी।

0 comments:

Post a Comment