Searching...
Sunday, October 11, 2020

एलटी ग्रेड सामाजिक विज्ञान का परिणाम जल्द, 1854 पदों पर होनी है भर्ती

एलटी ग्रेड सामाजिक विज्ञान का परिणाम जल्द, 1854 पदों पर होनी है भर्ती।

प्रयागराज:  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) इस हफ्ते एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत सामाजिक विज्ञान के 1854 पदों का अंतिम चयन परिणाम जारी कर सकता है। पेपर लीक मामले में हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषय के 3287 पदों का रिजल्ट डेढ़ साल से फंसा हुआ था। एसटीएफ की ओर से मामले में अंतिम चार्जशीट दाखिल किए जाने के बाद आयोग ने हिंदी का रिजल्ट कुछ दिनों पहले ही जारी किया है और अभ्यर्थियों को अब सामाजिक विज्ञान के रिजल्ट का इंतजार है। 

पंद्रह विषयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10768 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 29 जुलाई 2018 को आयोजित की गई थी। परीक्षा के बाद पेपर लीक के आरोप में हिंदी और सामाजिक विज्ञान का रिजल्ट रोक दिया गया था और बाकी 13 विषयों का अंतिम चयन परिणाम जारी कर दिया गया था। अन्य विषयों के चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग भी शुरू हो चुकी है और उन्हें जल्द ही स्कूल आवंटित हो जाएंगे। पेपर लीक मामले की जांच डेढ़ साल से अधिक समय तक चली और इसी वजह से हिंदी में सामाजिक विज्ञान विषय का रिजल्ट अटका रहा। 

एसटीएफ ने सितंबर में पेपर लीक मामले में अंतिम चार्जशीट दाखिल की, जिसके बाद आयोग ने हिंदी एवं सामाजिक विज्ञान विषय के रिजल्ट जारी करने का निर्णय लिया। साथ ही तय हुआ कि चार्जशीट में जिन अभ्यर्थियों के नाम शामिल हैं, उन्हें छोड़कर बाकी सभी अभ्यर्थियों के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। इसी क्रम में आयोग ने पिछले दिनों हिंदी विषय के 1433 पदों का रिजल्ट जारी कर दिया। अभ्यर्थियों को ज्वाइनिंग में देर न हो, सो आयोग ने तुरंत ही चयनितों के अभिलेख सत्यापन का कार्यक्रम भी जारी कर दिया। अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया 15 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है। पांच नवंबर को सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आयोग चयनितों की नियुक्ति की संस्कृति माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेज देगा। वहीं, सामाजिक विज्ञान के 1854 पदों का परिणाम इसी हफ्ते जारी किए जाने की तैयारी है। इनमें पुरुष वर्ग के 926 और महिला वर्ग के 928 पद शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक आयोग के कर्मचारी और अफसर पीसीएस 2020 की प्री परीक्षा की तैयारियों को लेकर व्यस्त थे, इसी वजह से रिजल्ट के लिए अभ्यर्थियों को थोड़ा इंतजार करना पड़ गया। अब जल्द ही सामाजिक विज्ञान का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

0 comments:

Post a Comment