Searching...
Thursday, October 29, 2020

प्राचार्य भर्ती परीक्षा में 81 फीसदी रही छात्रों की उपस्थिति, पहली बार हुई लिखित परीक्षा, अशासकीय महाविद्यालयों में 290 पदों पर होनी है भर्ती

प्राचार्य भर्ती परीक्षा में 81 फीसदी रही छात्रों की उपस्थिति, पहली बार हुई लिखित परीक्षा, अशासकीय महाविद्यालयों में 290 पदों पर होनी है भर्ती।

प्रयागराज : प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में प्राचार्य के 290 पदों पर भर्ती के लिए बृहस्पतिवार को आयोजित लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों की उपस्थिति 81 फीसदी रही। प्राचार्य के पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की ओर से पहली बार लिखित परीक्षा आयोजित की गई। इससे पूर्व सीधे इंटरव्यू के माध्यम से भर्ती होती थी। लिखित परीक्षा में 100 सवाल पूछ गए और ज्यादातर सवाल प्राचार्य पद के कार्यक्षेत्र से संबंधित थे। अभ्यर्थियों के मुताबिक पेपर आसान और संतुलित रहा।


प्राचार्य पद की भर्ती के कुल 917 अभ्यर्थी पंजीकृत थे और इनमें से 743 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा बिशप जॉनसन स्कूल कटरा में सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक की पाली में आयोजित की गई। परीक्षा में माइनस मार्किंग भी लागू थी और बहुविकल्पीय प्रकार के सवाल पूछे गए। ज्यादातर सवाल विवि, मानव संसाधन मंत्रालय एवं शिक्षा से जुड़े नियमों एवं अधिनियमों और प्राचार्य पद के कार्यक्षेत्र से जुड़े हुए थे। 


मसलन, महाविद्यालयों में अनुदानित पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति कौन करता है? राज्य विवि अधिनियम 1973 की किस धारा के तहत महाविद्यालयों को संबद्धता प्रदान की जाती है? भारत में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग औपचारिक रूप से कब से कार्यरत हुआ? वहीं, इतिहास से जुड़े भी कई सवाल आए।

0 comments:

Post a Comment