Searching...
Friday, October 9, 2020

पूर्वोत्तर रेलवे में 5196 पदों पर होगी भर्ती, 15 दिसम्बर 2020 से होंगी परीक्षाएं

पूर्वोत्तर रेलवे में 5196 पदों पर होगी भर्ती, 15 दिसम्बर 2020 से होंगी परीक्षाएं।

गोरखपुर :  रेलवे बोर्ड ग्रुप सी एवं डी की परीक्षाएं 15 दिसंबर से कराएगा। इसमें पूर्वोत्तर रेलवे में कुल 5196 पदों पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। ग्रुप सी के 1279 और ग्रुप डी में 3917 पद स्वीकृत हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड देशभर में एक साथ कई चरणों में ऑनलाइन परीक्षा कराएगा। अभ्यर्थियों के आवेदनों की छंटनी शुरू कर दी गई है। दिसंबर के प्रथम सप्ताह से प्रवेश पत्र डाउनलोड होने लगेंगे।


रेलवे ने देशभर में ग्रुप सी एवं डी के रिक्त 1.40 लाख पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है। अभ्यर्थियों की ओर से आवेदन भरे जा चुके हैं, लेकिन कोविड के चलते छह महीने से भर्ती प्रक्रिया ठप थी। पिछले दिनों रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर परीक्षा की तिथि की जानकारी दी। पूर्वोत्तर रेलवे में गार्ड, क्लर्क, ट्रैकमैन, प्वाइंटमैन आदि पदों पर भर्ती की जाएगी। रेलवे के जानकारों के मुताबिक भर्ती को लेकर बहुत ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। पिछले दो महीने से आवेदनों की जांच पड़ताल का काम चल रहा है।


किसी जोन में हो सकती है तैनाती

चयनित अभ्यर्थी की तैनाती किसी भी रेलवे जोन में हो सकती है। इस बार नियुक्ति की प्रक्रिया जोन के अनुसार न कराकर केंद्रीकृत कराई गई है। इसलिए चयन के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड जगह निर्धारित करेगा।

गोरखपुर आरआरबी तय करेगा परीक्षा केंद्र

पूर्वोत्तर रेलवे में परीक्षा के संबंध में केंद्र निर्धारण गोरखपुर रेलवे भर्ती बोर्ड करेगा। रेलवे भर्ती बोर्ड से अभ्यर्थियों की संख्या भेजी जाएगी। कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

भर्ती के संबंध में फर्जी विज्ञापन से रेलवे ने किया सावधान

रेलवे में नौकरी दिलाने के फर्जी विज्ञापन निकालकर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ चुके हैं। भर्ती को लेकर आवेदन करने वालों से भी जालसाजी कर रुपये लेने के मामले आने पर रेलवे प्रशासन ने लोगों को आगाह किया है। www.avestran.in पर विज्ञापन निकाला गया था, जिस पर 5285 खाली पदों का जिक्र कर आवेदन मांगा गया। आवेदन शुल्क 750 रुपये रखा गया।

रेलवे में फर्जी तरीके से विज्ञापन तथा नियुक्ति के संबंध में शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। इस तरह के फर्जी विज्ञापन से अभ्यर्थी सावधान रहें। रेलवे में जो भी रिक्तियां निकाली जाती हैं आरआरबी (रेलवे भर्ती सेल) एवं आरआरबी (रेलवे भर्ती बोर्ड) के माध्यम से ही निकालती हैं इसका विवरण रोजगार समाचार, एनई रेलवे की अधिकृत वेबसाइट पर अंकित किया जाता है। पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनईआर

0 comments:

Post a Comment