Searching...
Saturday, September 5, 2020

RRB NTPC भर्ती परीक्षा : 1.4 लाख पदों के लिए 15 दिसंबर से शुरू होगा CBT, पूरा शेड्यूल जल्द

RRB NTPC भर्ती परीक्षा : 1.4 लाख पदों के लिए 15 दिसंबर से शुरू होगा CBT, पूरा शेड्यूल जल्द।


रेलवे भर्ती : अलग एजेंसियां कराएंगी परीक्षा, आरआरबी- आरआरसी में आएं हैं 27 लाख आवेदन।

प्रयागराज  : 15 दिसंबर से प्रस्तावित रेलवे की लंबित परीक्षाएं अलग-अलग एजेंसियां कराएंगी। एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपूलर कैटेगरी)की परीक्षा पहले होगी। उसके बाद ग्रुप डी की परीक्षा कराई जाएगी।

दोनों परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। एनटीपीसी की परीक्षा के लिए नोडल एजेंसी आरआरबी चेन्नई ने एजेंसी चयन की प्रक्रिया मई में शुरू की थी। अब परीक्षा कराने वाली एजेंसी चयन के लिए टेंडर निकाला जाएगा। इसके बाद ग्रुप डी की परीक्षा कराने वाली एजेंसी का चयन भी टेंडर के जरिए होगा। क्लर्क ग्रेड की एक और परीक्षा भी एजेंसी की मदद से कराने की योजना बन रही है। आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि एनटीपीसी और ग्रुप डी की परीक्षा की नोडल एजेंसियां आरआरबी चेन्नई और पटना को निजी एजेंसियों का चयन करना है। चेयरमैन के मुताबिक परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों की स्वास्थ्य सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

एनटीपीसी और ग्रुप डी में 8760 पदों के लिए आरआरबी- आरआरसी इलाहाबाद में कुल 27 लाख 22 हजार 443 आवेदन आए हैं। आरआरबी इलाहाबाद में एनटीपीसी में अलग अलग 4030 पदों के लिए 18 लाख 11 हजार 361 आवेदन आए हैं। जबकि आरआरबी में ग्रुप डी में 4730 पदों के लिए नौ लाख 11 हजार 82 आवेदन आए हैं। ग्रुप डी की परीक्षा की जिम्मेदारी बाद में आरआरबी को दी गई थी।

.....



RRB NTPC Recruitment 2019 Exam date: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटगरी (NTPC), लेवन-1 और विभिन्न पदों (CEN 01/2019) के लिए भर्ती परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 15 दिसंबर से शुरू करेगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक वीडियो ट्वीट कर बताया कि इस संबंध में आरआरबी जल्द ही विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम भी जारी करेगा।




वीडियो में आरआरबी के सीईओ और चेयरमैन वीके यादव ने परीक्षा तिथि का ऐलान किया और कहा, 'कुल 140640 रिक्तियां हैं जो एनटीपीसी के तहत भरी जा रही हैं। आइसोलेटेड एंड मिनिस्ट्रियल कैटगरी और लेवल-1 के लिए 2019 में आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी। इन पदों के लिए लिए अभ्यर्थियों से 1 से 31 मार्च 2019 तक आवेदन आमंत्रित किए गए थे। हमने आवेदन पत्रों की जांच कर ली है लेकिन कोरोना वायरस के कारण परीक्षाएं नहीं करा पाए हैं। सभी तीन कैटेगरी के लिए परीक्षाएं 15 दिसंबर के बाद शुरू की जाएंगी। जल्द ही परीक्षा का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा।'



1.4 लाख पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन संख्या - CEN 01/2019 23 फरवरी 2019 को जारी किया गया था। इसमें आरआरबी लेवल -1 में एक लाख पद हैं जबकि 35277 पद एनटीपीसी के तहत भरे जाएंगे। रेलवे ने बताया कि इससे पहले जून में परीक्षाएं आयोजित कराने की योजना थी, जिसे बाद में सितंबर तक टाल दिया गया था। लेकिन कोरोना के प्रकोप को देखते हुए अब यह परीक्षाएं दिसंबर में कराई जाएंगी। इस संबंध में पीआईअी ने एक नोटिफिकेशन भी आज जारी किया।




अभ्यर्थियों ने ट्रेंड कराया #5Baje5Minutes

उल्लेखनीय है कि रेलवे भर्ती परीक्षा की तिथि जारी करने की मांग को लेकर सोशल मीडिया पर अभ्यर्थियों ने SSC और रेलवे की भर्ती परीक्षाएं कराने को लेकर लगातार मांग कर रहे थे। #SpeckUpForSSCRailwaysStudents के बाद शनिवार को हैश टैग #5Baje5Minutes ट्रेंड होने लगा। रेलवे और एसएससी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी हैश टैग #5Baje5Minutes के साथ शनिवार शाम पौने पांच बजे तक 7 लाख से ज्यादा ट्वीट कर चुके हैं।

 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment