Searching...
Thursday, August 27, 2020

SSC : सीजीएल प्री 2019 में सफल सभी अभ्यर्थी तीसरे चरण की भी देंगे परीक्षा

सीजीएल प्री 2019 में सफल सभी अभ्यर्थी तीसरे चरण की भी परीक्षा देंगे।

प्रयागराज : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने अपनी सबसे बड़ी संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती (सीजीएल) की प्रक्रिया में अहम बदलाव किया है। सीजीएल के पहले चरण की परीक्षा में सफल सभी अभ्यर्थी अब दूसरे और तीसरे चरण की परीक्षा में शामिल होंगे। अभी तक पहले चरण की परीक्षा में सफल होने वाले दूसरे चरण की और दूसरे चरण की परीक्षा में सफल होने वाले तीसरे चरण की परीक्षा देते थे।

पहले और दूसरे चरण की परीक्षा कंप्यूटर आधारित यानी ऑनलाइन होती है जबकि तीसरे चरण की परीक्षा दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों वाली ऑफलाइन होती है। आयोग ने यह कदम कोरोना के कारण प्रभावित हुई परीक्षा का समय बचाने के लिए उठाया है। आयोग के अफसरों का मानना है कि इस वजह से दो महीने कम लगेंगे। आयोग ने बुधवार को सीजीएल 2019 के तीसरे चरण की परीक्षा की तिथि घोषित करने के साथ इस बदलाव के बारे में जानकारी दी है। तीसरे चरण की परीक्षा 22 नवंबर को आयोजित की जाएगी। इससे पूर्व 2 से 5 नवंबर तक दूसरे चरण की परीक्षा आयोजित होगी। सिविल लाइंस स्थित एसएससी मध्य क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक राहुल सचान ने बताया कि समय बचाने के लिए आयोग ने तय किया है कि पहले चरण की परीक्षा में सफल होने वाले सभी परीक्षार्थी दूसरे और तीसरे चरण की परीक्षा में शामिल होंगे लेकिन तीसरे चरण की परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन उन्हीं परीक्षार्थियों का किया जाएगा जो दूसरे चरण की परीक्षा में सफल होंगे। उन्होंने बताया कि इस वजह से इस भर्ती परीक्षा को संपन्न कराने में कम से कम दो माह के समय की बचत होगी।




सीजीएल 2019 के पहले चरण की परीक्षा तीन से नौ मार्च 2020 तक हुई थी। एक जुलाई को परिणाम घोषित किया गया था। प्रारंभिक परीक्षा में देशभर से शामिल हुए 978103 परीक्षार्थियों में से 153621 को दूसरे चरण की परीक्षा के लिए लिए सफल किया गया है। पहले चरण की परीक्षा में प्रयागराज स्थित एसएससी मध्य क्षेत्र दफ्तर के अंतर्गत आने वाले यूपी और बिहार के 490907 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। इनमें से 242935 यानी 49.49 प्रतिशत परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा दोनों राज्यों के 19 शहरों में आयोजित हुई थी।

 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment