Searching...
Sunday, August 23, 2020

UPPSC: सिर्फ 33 फीसदी अभ्यर्थियों ने दी कंप्यूटर सहायक परीक्षा

UPPSC: सिर्फ 33 फीसदी ने दी कंप्यूटर सहायक परीक्षा

प्रयागराज : लोक सेवा आयोग की कंप्यूटर सहायक भर्ती परीक्षा 2019 रविवार को प्रयागराज और लखनऊ में बनाए गए 54 केंद्रों पर संपन्न हुई। लोक सेवा आयोग में रिक्त कंप्यूटर सहायक के 13 पदों को भरने के लिए आयोजित इस परीक्षा के लिए 26094 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 8595 ही परीक्षा में शामिल हुए, जो कुल आवेदकों का 33 प्रतिशत है।



प्रयागराज में 18 और लखनऊ में 36 केंद्र बनाए गए थे। परीक्षार्थियों का आरोप है कि इस परीक्षा के लिए शासन और जिला प्रशासन के स्तर से कोई निर्देश जारी नहीं किए गए थे। इस वजह से दूसरे जिले के परीक्षार्थियों को इन दोनों जिलों में आने और यहां ठहरने में परेशानी का सामना करना पड़ा और काफी संख्या में परीक्षार्थियों ने इसी वजह से परीक्षा छोड़ दी। बीएड और बीईओ भर्ती परीक्षा के लिए शासन और जिला प्रशासन के स्तर से परीक्षार्थियों की सहूलित के लिए स्थानीय स्तर पर वाहनों को चलाने, होटल एवं दुकान आदि खुले रखने के निर्देश दिए गए थे।




एक परीक्षार्थी ने आयोग की कार्यप्रणाली पर प्रश्न करते हुए कहा है कि प्रवेश पत्र में परीक्षा नियंत्रक के हस्ताक्षर के ठीक ऊपर परीक्षा का समय साढ़े तेरह घण्टे (12 एएम से 1.30 पीएम) छपा है। यह तब है जबकि आयोग दावा करता है कि उसके प्रत्येक कार्य की स्क्रीनिंग कई बार होती है। कोई परीक्षार्थी गलती से भी परीक्षा देते समय गोला भरने में त्रुटि कर देता है तो आयोग उसकी ओएमआर शीट को अमान्य घोषित कर बाहर कर देता है।


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment