Searching...
Sunday, August 30, 2020

ऑड-ईवेन के फार्मूले पर होगी जेईई मेन व नीट : निशंक

ऑड-ईवेन के फार्मूले पर होगी जेईई मेन व नीट : निशंक।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि नीट और जेईई मेन में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा और छात्रों को कोई परेशानी नहीं होगी। देश भर में नीट और जेईई की परीक्षा में करीब 25 लाख छात्र शामिल हो रहे हैं।

अमर उजाला से बातचीत में केंद्रीय मंत्री ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और राज्य परीक्षा विभाग परीक्षा वाले दिन के लिए एक योजना को लेकर बातचीत कर रहे हैं। कोरोना को देखते हुए जेईई मेन के परीक्षा केंद्रों को 570 से बढ़ाकर 660 कर दिया गया है। इसी तरह से नीट की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र 2546 की जगह अब 3843 बनाए गए हैं। नीट 155 शहरों और जेईई 234 शहरों में आयोजित की जाएगी।



नीट की परीक्षा के लिए यह है व्यवस्था : सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने के लिए नीट की परीक्षा में केंद्रों में हर कमरे में 24 की जगह सिर्फ 12 परीक्षार्थी होंगे। जेईई परीक्षा के लिए : परीक्षार्थी एक सीट छोड़कर बैठेंगे। जेईई कम्प्यूटर पर होती है और दो कम्प्यूटर के बीच की दूरी एक मीटर रहती है। इसके बावजूद ऑड ईवन की व्यवस्था लागू रहेगी। दो शिफ्ट में परीक्षा होगी। सुबह की शिफ्ट में

परीक्षा ऑड और शाम के सत्र में ईवन नंबर वाले कम्प्यूटर पर बैठ कर परीक्षा दी जाएगी। दूर-दराज से आने वालों को नहीं होगी दिक्कत : केंद्रीय मंत्री के मुताबिक एनटीए एक बेहतर रणनीति के तहत परीक्षा करवा रहा है। परीक्षा में छात्रों को वही सेंटर दिए गए हैं जो उनके लिए सुलभ हों। कोशिश यह भी है कि छात्रों को आने जाने में भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

कई महीनों से हो रही है तैयारी..

जैसा कि प्रधानमंत्री ने कहा है एक सितंबर से हम अनलॉक की ओर और आगे बढ़ रहे हैं। देश की तरक्की के लिए जरूरी सेवाओं के अलावा और भी अन्य चीजें बेहतर हो जाएंगी। शिक्षा मंत्रालय कई महीनों से परीक्षा के आयोजन की तैयारी कर रहा है।

रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा मंत्री


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment