Searching...
Friday, August 21, 2020

NTA Exams 2020 : 1 सितंबर से 4 अक्टूबर तक प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करेगा एनटीए, जेईई मेन और नीट के बाद यूजीसी नेट और अन्य की तारीखें घोषित

NTA Exams 2020 : 1 सितंबर से 4 अक्टूबर तक प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करेगा एनटीए, जेईई मेन और नीट के बाद यूजीसी नेट और अन्य की तारीखें घोषित।

NTA Exams 2020 इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार अपनी सम्बन्धित प्रवेश परीक्षा की तिथि एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट से देख सकते हैं।



नई दिल्ली : NTA Exams2020 : एक तरफ जहां राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाने वाली जेईई मेन 2020 और नीट 2020 प्रवेश परीक्षा के कोविड-19 के इस दौर में अगले माह सितंबर में आयोजन का देशव्यापी विरोध हो रहा है और प्रधानमंत्री मोदी और शिक्षा मंत्री से गुहार लगायी गयी है तो तो वहीं दूसरी ओर एजेंसी द्वारा आयोजित की जाने वाली अन्य प्रवेश परीक्षाओं के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। एनटीए ने यूजीसी नेट जून 2020, इग्नू एमबीए प्रवेश परीक्षा ओपेनमैट और पीएचडी प्रवेश परीक्षा समेत विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए तिथियों की घोषणा कर दी है। एनटीए ने कुल 7 परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा वीरवार, 20 अगस्त 2020 को जारी आधिकारिक सूचना के माध्यम से की। इन प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन 6 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच किया जाना है। हालांकि आईसीएआर एआईईईए 2020 प्रवेश परीक्षा की निश्चित तिथि की घोषणा एजेंसी द्वारा जल्द की जा सकता है। इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार अपनी सम्बन्धित प्रवेश परीक्षा की तिथि एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट, nta.ac.in पर या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से देख सकते हैं।

एनटीए ने जारी इन प्रवेश परीक्षाओं की तिथियां



गृह मंत्रालय की सहमति से जारी की गयीं तारीखें : एनटीए ने अपने नोटिस के माध्यम से जानकारी दी कि इन प्रवेश परीक्षाओं को सितंबर 2020 माह के दौरान कराने के लिए तिथियों की घोषणा शिक्षा मंत्रालय के द्वारा गृह मंत्रालय को भेजे गये प्रस्ताव पर सहमित मिलने के बाद की गयी है। साथ ही, इन प्रवेश परीक्षाओं के सम्बन्धित संगठनों से भी तिथियों को लेकर परामर्श किया गया था।

परीक्षा तिथि से 15 दिन पूर्व जारी होंगे एडमिट कार्ड : यूजीसी नेट और अन्य प्रवेश परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र को लेकर एजेंसी ने सूचना दी कि परीक्षाओं के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड परीक्षा की तिथि से 15 दिन पूर्व डाउनलोड कर पाएंगे। उम्मीदवार प्रवेश पत्र अपनी सम्बन्धित परीक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे।

2


राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी : अंगूठा नहीं, लिखावट और हस्ताक्षर से ही होगा परीक्षार्थियों के मिलान, जेईई मेन और नीट के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी।

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के बीच जेईई मेन और नीट परीक्षा को पूरी तरह टच फ्री कराने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी। इसके तहत परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को अंगूठे का निशान नहीं लगाना होगा। उनकी पहचान हस्ताक्षर और लिखावट से होगी। हालांकि उन्हें घर से एक सादे कागज पर अपने अंगूठे का निशान लगा कर लेना होगा। अभिभावक को इस कागज पर हस्ताक्षर को प्रमाणित करना होगा कि अंगूठे का निशान परीक्षा दे रहे उम्मीदवार का ही है। साथ पहले एक कमरे में 25 परीक्षार्थी बैठते थे। अब सिर्फ 12 को बिठाया जाएगा।

एनटीए ने एसओपी को तीन अलग अलग हिस्सों-परीक्षा के पहले, दौरान और खत्म होने में बांटा है। परीक्षार्थी 11 से 11:30 बजे के बीच तय समय के अनुसार परीक्षा केंद्र पर पहुंचेंगे। समय की जानकारी उन्हें पहले दी जाएगी। इसके बाद पंजीकरण कक्ष में तापमान की जांच होगी जो हर हाल में 99.4 डिग्री से कम होना चाहिए। नहीं प्रवेश पत्र, सरकारी फोटो पहचान पत्र आदि की बिना

छुए जांच होगी। इस प्रक्रिया 15 से 20 मिनट लगेंगे। फिर दोबारा तापमान देखा जाएगा। इसके बाद परीक्षार्थी को आइसोलेशन रूम भेजा जाएगा। जांच प्रक्रिया पूरी होने पर परीक्षार्थी को रूम नंबर व सीट बताई जाएगी। परीक्षा केंद्र पर अलग-अलग समूह में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए परीक्षा कक्ष में जाना होगा। परीक्षा कक्ष में सेनेटाइजर रहेगा। हालांकि परीक्षार्थी 50 एमएल की पारदर्शी बोतल में सेनिटाइजर ला सकेंगे। इस दौरान परीक्षार्थियों की मदद के लिए एनटीए के स्वयंसेवक तैनात रहेंगे। सभी कर्मियों व परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और उन्हें मास्क व दस्ताने पहनना अनिवार्य होगा।

परीक्षा कक्ष में नहीं घूमेंगे निरीक्षक : पहले 12 परीक्षार्थियों पर एक कक्ष निरीक्षक होता था। अब हर 6 परीक्षार्थी पर एक निरीक्षक होगा। सामाजिक दूरी के नियम के चलते परीक्षा नियंत्रक छात्रों के बीच नहीं घूमेंगे। वे दूर बैठकर निगरानी करेंगे। पचास फीसदी कर्मी ही क्लासरूम में होंगे। बाकी सीसीटीवी और वीडियोग्राफी से नजर रखेंगे। यदि कोई परीक्षार्थी डयूटी में तैनात शिक्षक की मदद चाहता है तो सामाजिक दूरी के साथ पहले शिक्षक को हैंड सैनिटाइज करना होगा। इसके बाद ही वह छात्र की मदद कर सकेगा।

परीक्षा से पहले केंद्र व कमरे होंगे सेनेटाइज : परीक्षा केंद्र की दीवारों, टेबल-कुर्सी, कंप्यूटर, पंखों को परीक्षा शुरू होने से पहले सेनेटाइज किया जाएगा। कॉरिडोर में रूम नंबर बड़े अक्षरों में लिखा होगा। पहली बार लाउडस्पीकर का प्रयोग होगा ताकि दूर से ही परीक्षा से जुड़ी जानकारियां समझाई जा सकें। परीक्षा केंद्र में ब्लूटूथ, वाई-फाई की जांच होगी। इसके बाद एनटीए जैमर का प्रयोग करेगा।

ये भी ध्यान : रखें परीक्षार्थी पीने के लिए पारदर्शी बोतल में ही पानी लाएं।

धातु की कोई वस्तु न लाएं। नकल रोकने के लिए मेटल डिटेक्टर से बिना छुए जांच होगी।


3


विस्तृत व्यवस्था के साथ ली जाएगी नीट-जेईई की परीक्षा, 50 फीसद केंद्र बढ़ाए गए, मास्क और ग्लव्स अनिवार्य।

नई दिल्ली ::  पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष 50 फीसद नीट केंद्र बढ़ाए गए हैं। सरकारी सूत्रों ने संकेत दिया है कि इन परीक्षाओं के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। केंद्र सरकार ने मेडिकल दाखिले से जुड़ी राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) और इंजीनियरिंग में नामांकन से संबंधित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) आयोजित कराने का फैसला लिया है। शुक्रवार को सोशल मीडिया पर जेईई मेंस और नीट परीक्षाओं को स्थगित करने की अफवाहों के बाद एनटीए का बयान सामने आया।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षाओं की बाबत जारी दिशानिर्देश में कहा है कि परीक्षार्थियों के लिए मास्क और ग्लव्स (दस्ताने) पहनना अनिवार्य है। जिनके पास यह नहीं होगा, उन्हें सेंटर पर इसे उपलब्ध कराने के लिए भी कहा गया है। बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि नीट यूजी-2020 के साथ ही जेईई (मुख्य) 2020 को स्थगित करने की मांग न्यायसंगत नहीं लग रही है। महामारी की स्थिति है, लेकिन छात्रों के कैरियर को लंबे समय तक अधर में नहीं लटकाया जा सकता।


राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनटीए) ने 1-6 सितंबर को होने जा रही जेईई (मेन) के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। 8,58,273 प्रतिभागियों में से 6,49,223 ने अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिया है। कुल प्रतिभागियों में से 99.07 फीसद को उनकी पहली पसंद के केंद्र आवंटित किए गए हैं। 13 सितंबर को आयोजित होने जा रही नीट (यूजी) के लिए प्रवेश पत्र जल्दी ही जारी किए जाएंगे।

इस बीच भाजपा नेता और राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिक्षा मंत्रालय को मेडिकल में दाखिले से जुड़ी राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) और इंजीनियरिंग में दाखिले से संबंधित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) को दिवाली तक टालने का निर्देश देने की मांग की है। भाजपा नेता ने कहा है कि ऐसा नहीं होने पर युवाओं की आत्महत्या की घटनाएं सामने आ सकती हैं।


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment