Searching...
Sunday, August 16, 2020

बीईओ के एक पद पर 1711 दावेदार, 16 अगस्त को प्रदेश के 18 जनपदों के 1127 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी प्रारंभिक परीक्षा

UPPSC BEO Exam 2020: यूपीपीएससी बीईओ परीक्षा आज, ध्यान रखें ये जरूरी दिशा-निर्देश।


UPPSC BEO Exam 2020: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) भर्ती 2019 की प्रारंभिक परीक्षा कल ( 16 अगस्त ) प्रदेश के 18 जिलों में आयोजित होगी। इस परीक्षा में पांच लाख 15 हजार अभ्यर्थियों के हिस्सा लेने की संभावना है। परीक्षा दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक होगी। ये भर्ती परीक्षा खंड शिक्षाधिकारियों के 309 पदों के लिए हो रही है। जिन 18 जिलों में परीक्षा हो रही है, वह हैं- आगरा, प्रयागराज, आजमगढ़, बरेली, गोरखपुर, अयोध्या, गाजियाबाद, जौनपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, रायबरेली, सीतापुर, वाराणसी व मथुरा। 
परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले ये दिशा-निर्देश जरूर पढ़े लें- 

- परीक्षार्थी अपने साथ अपना एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं। एडमिट कार्ड के पीछ दिए गए निर्देश जरूर पढ़ लें।
- परीक्षा 12 बजे शुरू होगी। परीक्षा प्रारंभ होने के 15 मिनट बाद तक (12:15 बजे तक) जो अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर पहुंचेंगे, उन्हें परीक्षा कक्ष में प्रवेश दे दिया जाएगा। 

-  अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर फेस मास्क पहनकर तथा सेनिटाइजर लेकर आना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को पीने के पानी की बोतल भी अपने साथ लानी होगी। 
- परीक्षा के 3 केंद्रों में हुआ बदलाव
बीईओ प्रारंभिक परीक्षा 2019 के तीन परीक्षा केंद्रों में संशोधन किया है। इनमें एक परीक्षा केंद्र प्रयागराज और दो गाजियाबाद के हैं। 
uppsc beo
- प्रारंभिक परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसमें ढाई-ढाई नंबर के 120 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए दो घंटे दिए जाएंगे।
- पीसीएस प्री की तरह इस भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में भी मुख्य परीक्षा के लिए एक पद के सापेक्ष 13 गुना अभ्यर्थियों को सफल किया जाएगा। माइनस मार्किंग की व्यवस्था भी लागू रहेगी। प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक की कटौती की जाएगी।
खंड शिक्षा अधिकारी के पद के लिए इंटरव्यू नहीं होगा। प्रारंभिक परीक्षा (प्री) में सफल होने वाले मुख्य परीक्षा (मेंस) में शामिल होंगे। चयन मुख्य परीक्षा की मेरिट के आधार पर ही किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसमें ढाई-ढाई नंबर के 120 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए दो घंटे दिए जाएंगे।

..............

बीईओ के एक पद पर 1711 दावेदार, 16 अगस्त को प्रदेश के 18 जनपदों के 1127 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी प्रारंभिक परीक्षा।

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ)-2019 की प्रारंभिक परीक्षा के आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली हैं। परीक्षा 16 अगस्त को प्रदेश के 18 जिलों में आयोजित की जाएगी। बीईओ के 309 पदों पर भर्ती के लिए इस परीक्षा में प्रदेश भर से पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों को शामिल होना है। एक पद पर 1711 अभ्यर्थियों की दावेदारी है।

बीईओ-2019 की प्रारंभिक परीक्षा पहले 22 मार्च को प्रस्तावित थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था उस वक्त आयोग ने परीक्षा के आयोजन की पूरी तैयारी कर ली थी। प्रश्रपत्र भी छप चुके थे और अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए थे। परीक्षा के प्रश्नपत्र संबंधित जिलों के कारागार में सुरक्षित रखवा दिए गए थे। कोविड-19 के कारण परीक्षा छह माह तक फंसी रही, लेकिन जब नौ अगस्त को बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन करा लिया गया तो आयोग के लिए भी परीक्षा कराने का रास्ता साफ हो गया।





परीक्षा स्थगित किए जाने की मांग को लेकर कोर्ट में जनहित याचिका भी दाखिल की गई, लेकिन वहां से भी आयोग को राहत मिल गई। आयोग ने अब परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। परीक्षा के लिए पांच लाख 28 हजार 768 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। प्रदेश भर में 1127 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। आयोग के सामने सबसे बड़ी चुनौती अभ्यर्थियों को कोविड-19 से सुरक्षित रखना है। आयोग की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं कि सभी अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्र में मास्क पहनकर आना अनिवार्य है। अभ्यर्थी अपने साथ हैंड सैनिटाइजर भी लेकर आएंगे और पीने के पानी के लिए अपनी बोतल भी साथ रहेंगे। इसके अलावा परीक्षा शुरू होने से पूर्व सभी परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज भी कराया जाएगा। यूपीपीएससी के मीडिया प्रभारी पुष्कर श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। कोरोना से परीक्षार्थियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

कुल 309 पदों पर भर्ती के लिए 5.28 लाख अभ्यर्थियों ने किए हैं आवेदन।।

बुखार होने पर अलग बैठने की व्यवस्था :: परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। मीडिया प्रभारी पुष्कर श्रीवास्तव के अनुसार किसी को बुखार है या वह खांसी-जुकाम से पीड़ित है तो उसके बैठने के लिए परीक्षा केंद्र में अलग से व्यवस्था की जाएगी।

इन 18 जिलों में होंगे परीक्षा केंद्र :: प्रयागराज, आगरा, आजमगढ़, बरेली, गोरखपुर, अयोध्या, गाजियाबाद, कानपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, रायबरेली, सीतापुर, वाराणसी एवं मथुरा। 00 पंद्रह मिनट देर से पहुंचने पर भी प्रवेश - बीईओ प्रारंभिक परीक्षा दो घंटे (दोपहर 12 से दो बजे तक) की होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्षा में एक घंटे पूर्व यानी 11 बजे से प्रवेश दिया जाएगा और परीक्षा शुरू होने के बाद विलंबतम पंद्रह मिनट यानी 12.15 बजे तक प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment