Searching...
Thursday, August 6, 2020

SSC : सीएचएसएल में अयोग्य अभ्यर्थियों को दी गयी बड़ी राहत, अयोग्य घोषित परीक्षार्थियों की कॉपी के मूल्यांकन के बाद जारी होगा टियर-2 का परिणाम

SSC : सीएचएसएल में अयोग्य अभ्यर्थियों को दी गयी बड़ी राहत, अयोग्य घोषित परीक्षार्थियों की कॉपी के मूल्यांकन के बाद जारी होगा टियर-2 का परिणाम।


प्रयागराज :  कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) परीक्षा 2018 टियर-2 में नियमों का पालन नहीं करने पर 4560 अभ्यर्थियों को यूएफएम (अनुचित साधन के प्रयोग) मानते हुए अयोग्य घोषित कर दिया था। परीक्षार्थियों की लंबी लड़ाई के बाद आखिरकार आयोग ने इनकी कॉपी का मूल्यांकन करने के बाद परिणाम घोषित करने का निर्णय लिया है। अमर उजाला ने परीक्षार्थियों की मांग को प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद आयोग की ओर से कमेटी का गठन किया गया था।



आयोग की ओर से इस संबंध में अपनी वेबसाइट पर नोटिस जारी कर दी गई है। अब इन परीक्षार्थियों की कॉपी के मूल्यांकन के बद सीएचएसएल टियर-2 का रिजल्ट जारी किया जाएगा। एसएससी मध्य क्षेत्र के निदेशक राहुल सचान ने बताया कि आयोग की ओर से यूएफएम घोषित किए अभ्यर्थियों की मांग पर एक कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी ने 16 जुलाई को आयोग को रिपोर्ट सौपी, रिपोर्ट में यूएफएम के चलते अयोग्य घोषित किए गए अभ्यर्थियों को एक बार छूट देने की सिफारिश की गई थी।





एसएससी की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि 29 सितंबर 2019 को हुई टियर-2 की परीक्षा में कुल 36,112 परीक्षार्थी शामिल हुए। 25 फरवरी को जारी परिणाम में 5,918 पदों के सापेक्ष 30,822 अभ्यर्थियों को स्किल टेस्ट के लिए चुना गया। परीक्षा में 4,560 अभ्यर्थियों को यूएफएम के आधार पर अयोग्य कर दे या गया।

एसएससी का कहना था कि परीक्षार्थियों की कॉपी में अपनी व्यक्तिगत पहचान नाम, रोल नंबर, मोबाइल नंबर, पता आदि लिखने की सख्त मनाही थी। जिन परीक्षार्थियों ने मानक का उल्लंघन किया, उन्हें शून्य अंक दिए गए। बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने आयोग के मानक का पालन किया और वह सफल भी हुए। यूएफएम घोषित किए जाने के बाद परीक्षार्थियों ने सोशल मीडिया पर इस मामले को लेकर अभियान चलाया। एसएससी के चेयरमैन ने छात्रों की अपील पर कमेटी का गठन किया था।


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment