Searching...
Tuesday, August 11, 2020

असिस्टेंट प्रोफेसर के 1303 पदों पर जल्द शुरू हो सकती है भर्ती

असिस्टेंट प्रोफेसर के 1303 पदों पर जल्द शुरू हो सकती है भर्ती।


प्रयागराज : उच्च शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर के 1303 पदों का अधियाचन (रिक्त पदों पर भर्ती की संस्तुति का पत्र) उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को भेज दिया है। यह 1303 पद असिस्टेंट प्रोफेसर उन 3900 रिक्त पदों में शामिल हैं, जिनका निदेशालय के स्तर से छात्र-शिक्षक अनुपात के मानकों के मुताबिक सत्यापन करवाया जा रहा है।




1303 पद 15 विषयों के हैं हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि आयोग इन 1303 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा या फिर सभी 3900 पदों का अधियाचन आने का इंतजार करेगा। आयोग के अध्यक्ष प्रो. ईश्वर चंद विश्वकर्मा ने बताया कि अधियाचन मिलने के बाद उच्च शिक्षा निदेशालय और शासन में बात कर निर्णय लिया जाएगा। अगर शेष पद जल्द आने की संभावना होगी तो 3900 पदों की भर्ती प्रक्रिया एक साथ शुरू की जाएगी। देरी होने पर 1303 पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के बारे में निर्णय लिया जाएगा।

बता दें कि उच्च शिक्षा निदेशालय को प्रदेश के सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों से विभिन्न विषयों के 3900 रिक्त पदों के बारे में जानकारी मिली थी। निदेशालय ने फरवरी 2020 में शासन को पदों का विवरण भेजा था। इस आशा के साथ कि वहां से स्वीकृति मिलने के बाद भर्ती के लिए अधियाचन आयोग को भेज दिया जाएगा लेकिन कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए मार्च में हुए लॉकडाउन के कारण शासन से अनुमति नहीं मिल पाई थी। पिछले दिनों शासन ने अधियाचन भेजने की अनुमति दी थी। निदेशालय आयोग को अधियाचन भेजने से पूर्व छात्र-शिक्षक अनुपात के मुताबिक पदों का एक बार फिर सत्यापन करवा रहा है, इस प्रक्रिया में लगने वाले वक्त को देखते हुए निदेशालय ने आयोग को चरणबद्ध अधियाचन भेजने का निर्णय लिया है।


 इस क्रम में पहले चरण में 1303 पदों का अधियाचन भेजा गया है। माना जा रहा है कि प्रतियोगी छात्रों का इंतजार बहुत जल्द समाप्त हो सकता है। आयोग में लंबे समय से असिस्टेंट प्रोफेसर की कोई भर्ती शुरू नहीं हो सकी है इसलिए प्रतियोगी छात्रों को इस भर्ती का बेसब्री से इंतजार है।


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment