Searching...
Friday, August 14, 2020

गांव के सामुदायिक शौचालयों में मानदेय पर तैनात होंगे कर्मचारी, सफाई और मानदेय भुगतान के लिए मिलेंगे हर माह नौ हजार रुपए

गांव के सामुदायिक शौचालयों में मानदेय पर तैनात होंगे कर्मचारी, सफाई और मानदेय भुगतान के लिए मिलेंगे हर माह नौ हजार रुपए।

प्रतापगढ़ :  जिले की सभी ग्राम पंचायतों में निर्मित होने वाले सामुदायिक शौचालयों में सफाई करने के लिए एक-एक कर्मचारी की मानदेय पर तैनाती की जाएगी। गांव के ही एक व्यक्ति को सामुदायिक शौचालय की देखरेख की जिम्मेदारी दी जाएगी और उसे मानदेय के तौर पर हर माह छह हजार रुपये दिए जाएंगे। ब्लीचिंग पाउडर, हार्पिक और फिनायल खरीदने के लिए प्रतिमाह तीन हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते मनरेगा का कार्य पूरी तरह ठप हो गया है। प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए और गांव को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। चार सीट वाले शौचालयों के लिए 4.72 लाख रुपये और छह सीटों वाले सामुदायिक शौचालय के लिए 7.42 लाख रुपये दिए जा रहे हैं।





इसमें से आधी धनराशि पंचायतों से और आधी मनरेगा से खर्च होगी। सामुदायिक शौचालयों को लंबे समय तक कारगर रखने के लिए साफ-सफाई और देखरेख करने के लिए एक-एक कर्मचारी की तैनाती की जाएगी। ग्राम पंचायत के ही एक व्यक्ति को छह हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। शौचालय की सफाई के लिए ब्लीचिंग पाउडर, हार्पिक और फिनायल खरीदने के लिए प्रतिमाह तीन हजार रुपये मिलेंगे। गांव के प्रधान और सचिव इन शौचालयों को साफ-सुथरा रखने के लिए निगरानी करेंगे।

स्वच्छता की दिशा में यह बहुत बड़ी पहल है। इन दिनों सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है। गांव के लोग हमेशा इसका प्रयोग कर सकें, इसके लिए मानदेय पर सफाई कर्मचारी की तैनाती की जाएगी। जो नियमित रूप से देखरेख करेंगे। -लालचंद्र गुप्ता, एडीपीआरओ प्रतापगढ़

ग्राम प्रधान करेंगे कर्मचारी का चयन :: सामुदायिक शौचालयों में कर्मचारी की नियुक्ति का अधिकार ग्राम प्रधानों को होगा। वह उचित व्यक्ति का चुनाव करके शौचालय के साफ-सफाई की जिम्मेदारी सौपेंगे। ग्राम प्रधान ही कर्मचारी के मानदेय का भुगतान करेंगे। शासन ने ग्राम प्रधानों को ही शौचालयों के संचालन की जिम्मदारी सौंपी है।


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment