Searching...
Monday, August 17, 2020

JEE Main & NEET 2020 : सुप्रीम कोर्ट में याचिका खारिज, परीक्षाओं का आयोजन निर्धारित तिथियों पर

JEE Main 2020 : एनटीए ने जारी किए जेईई मेन के एडमिट कार्ड, देखें jeemain.nta.nic.in पर।

JEE Main 2020 Admit Card: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार को मुख्य संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main) के प्रवेश पत्र जारी कर दिए। ये प्रवेश पत्र जेईई एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किए गए।

जिन अभ्यर्थियों ने जेईई मेन 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है वे अब एनटीए की वेबसाइट या जेईई की वेबसाइट पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकता है।




जेईई मेन 2020 की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर 2020 के बीच आयोजित की जाएंगी। पहली शिफ्ट में परीक्षाएं सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट में 3PM से 6PM के बीच आयोजित की जाएंगी। आगे देखें जेईई मेन 2020 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक-


▪️👉🏻 JEE Main 2020 Admit Card Download Link  👈🏻



सुप्रीम कोर्ट ने कहा समय पर हों एनटीए-जेईई मेन, नीट परीक्षाएं
जेईई मेन के एडमिट कार्ड जारी किए जाने से पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर जेईई (मुख्य) अप्रैल, 2020 और नीट-यूजी की सितंबर में होने वाली परीक्षाएं स्थगित करने की मांग वाली वाली याचिकाएं खारिज कर दीं। अदालत ने कहा कि छात्रों का कीमती वर्ष बर्बाद नहीं किया जा सकता और जीवन चलते रहना है।

न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा , न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की तीन सदस्यीय पीठ ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि छात्रों के शैक्षणिक जीवन को लंबे समय तक जोखिम में नहीं डाला जा सकता। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाओं के आयोजन का मार्ग प्रशस्त करते हुए पीठ ने कहा, ''जीवन चलते रहना है। जीवन को आगे बढ़ना है। छात्रों का कीमती साल बर्बाद नहीं किया जा सकता।





सालिसीटर जनरल तुषार मेहता ने पीठ से कहा कि इन परीक्षाओं के आयोजन के दौरान पूरी सावधानी और सुरक्षा उपाय किए जाएंगे। याचिकाकर्ता छात्रों के वकील ने पीठ से कहा कि इस मामले में राहत के लिए लाखों छात्रों की निगाहें शीर्ष अदालत की ओर लगी हुई हैं और वे चाहते हैं कि सिर्फ इन परीक्षाओं को स्थगित किया जाए।

......................

JEE Main & NEET 2020: सुप्रीम कोर्ट में याचिका खारिज, परीक्षाओं का आयोजन निर्धारित तिथियों पर।

नई दिल्ली ::  JEE Main & NEET 2020: सुप्रीम कोर्ट में जेईई मेन 2020 प्रवेश परीक्षा के 1 सितंबर से और नीट 2020 परीक्षा के 13 सितंबर को आयोजन को स्थगित करने की याचिका को खारिज कर दिया गया है। याचिका के खारिज किये जाने से दोनो ही परीक्षाओं के लिए निर्धारित तिथि के अनुसार ही एनटीए परीक्षाएं आयोजित करेगा।






सुनवाई की मुख्य बातें

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान छात्रों की पक्ष रख रहे अधिवक्ता अलख के सबमिशन आरंभ करने के बाद न्यायाधीश अरुण मिश्रा ने पूछा कि यदि परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी तो इससे देश का नुकसान नहीं होगा? छात्रों के शैक्षणिक सत्र का नुकसान होगा। परीक्षाएं सावधानी के साथ आयोजित क्यों नहीं की जा सकती हैं? वहीं एनटीए का पक्ष रख रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि परीक्षाओं का आयोजन पर्याप्त सावधानी के साथ होना चाहिए। इसके बाद अधिवक्ता अलख ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन जल्द आने की संभावना है जिसके बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त के भाषण में किया था। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं अनिश्चित काल के लिए नहीं बल्कि कुछ समय के लिए स्थगित होनी चाहिए।


सुप्रीम कोर्ट में जेईई मेन 2020 प्रवेश परीक्षा के 1 सितंबर से और नीट 2020 परीक्षा के 13 सितंबर को आयोजन को स्थगित करने की याचिका पर सुनवाई आज हुई। इस मामले की सुनवाई उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश अरुण मिश्रा, न्यायाधीश बी. आर. गवई और न्यायाधीश कृष्ण मुरारी की खण्डपीठ कर रही थी। कोविड-19 महामारी के दौर में दोनो ही प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन को स्थगित किये जाने को लेकर फैसला का इंतजार 20 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं कर रहे हैं।

नीट 2020 और जेईई मेन 2020 प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित करने को लेकर है याचिका

उच्चतम न्यायालय में नीट 2020 और जेईई मेन 2020 प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई आज, 17 अगस्त को होनी थी। इस याचिका में मांग की गयी है कि देश भर कोविड-19 महामारी के बीच परीक्षाओं का आयोजन न किया जाए और इनकी फिलहाल निर्धारित तिथियों को स्थगित किया जाए। बता दें कि दोनो ही परीक्षाओं को आयोजित करने वाली बॉडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा जेईई मेन 2020 परीक्षा का आयोजन अगले माह के पहले सप्ताह यानि 1 सितंबर से 6 सितंबर तक किया जाना है। वहीं, एजेंसी ने नीट 2020 परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर को आयोजित किये जाने की घोषणा की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, दोनो ही परीक्षाओं के लिए 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया है। याचिका के अनुसार, छात्र-छात्राओं की इतनी बड़ी संख्या के फिजिकल रूप से परीक्षाओं में सम्मिलित होने से महामारी के संक्रमण बढ़ने का खतरा होने की संभावना है।


नीट 2020 और जेईई मेन 2020 को स्थगित न करने के लिए भी है याचिका

बता दें कि जहां ओर देश भर के कई छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों ने नीट 2020 और जेईई मेन 2020 प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन को फिलहाल निर्धारित तिथियों पर आयोजित न किये जाने और स्थगित करने को लेकर उच्चतम न्यायालय में याचिका की गयी है, वहीं दूसरी ओर कई छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों के एक दूसरे समूह ने परीक्षाओं के आयोजन को स्थगित न करने को लेकर याचिका दायर की गयी है। गुजरात पैरेंट्स एसोशिएशन द्वारा दायर की गयी इस याचिका में मांग की गयी है कि दोनो प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन निर्धारित तिथि और समय पर ही किया जाए। पहले ही परीक्षाओं को स्थगित किये जाते रहने से शैक्षणिक सत्र की अवधि का काफी नुकसान हो चुका है। साथ ही, परीक्षाओं को बार-बार स्थगित किये जाने से छात्र-छात्राओं में परीक्षा को लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है।



 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment