Searching...
Thursday, June 4, 2020

लटक सकती एलटी ग्रेड के शिक्षकों की नियुक्ति, 4244 अभ्यर्थियों के सामने खड़ी हुई नई मुश्किल

लटक सकती एलटी ग्रेड के शिक्षकों की नियुक्ति, 4244  अभ्यर्थियों के सामने खड़ी हुई नई मुश्किल।


लटक सकती एलटी ग्रेड के शिक्षकों की नियुक्ति


प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद की 69 हजार शिक्षक भर्ती के बाद अब लोक सेवा आयोग की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 में चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी लटकती हुई नजर आ रही है। आयोग ने 15 में से 13 विषयों के लिए सहायक अध्यापक के लिए चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन पूरा करने के बाद नियुक्ति की संस्तुति के साथ इनकी पत्रावली शिक्षा निदेशालय को भेजी है।

चयनित अभ्यर्थी इस भरोसे में थे कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद निदेशालय उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगा। लॉकडाउन-5 में मिली रियायत के बाद अभ्यर्थी एलटी समर्थक प्रतियोगी मोर्चा के संयोजक विक्की खान के साथ नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कराने की मांग को लेकर निदेशालय गए। निदेशालय के अफसरों ने बताया कि लोक सेवा आयोग ने जो चयन संस्तुति भेजी है, उसमें कहा गया है कि पहले अभ्यर्थियों के अभिलेखों का संबंधित शैक्षिक संस्थाओं से सत्यापन करवाया जाए फिर उन्हें नियुक्ति पत्र जारी किए जाएं। अफसरों का कहना है कि इस वजह से वे नियुक्ति की प्रक्रिया अभी नहीं शुरू कर पा रहे हैं।


विक्की खान का कहना है कि ऐसा लिखना आयोग के अधिकार क्षेत्र में नहीं था क्योंकि उसका काम सिर्फ चयन कर चयन की संस्तुति भेजना है। पहले सत्यापन कराने की व्यवस्था प्रचलित व्यवस्था के वितरित है। चयन होने के बाद नियुक्ति पत्र दिया जाता, इसी के साथ सत्यापन भी करवाया जाता है। अगर सत्यापन में अभिलेख गलत मिले तो नियुक्ति पत्र निरस्त कर संबंधित के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जाती है।






 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment