Searching...
Tuesday, June 30, 2020

PCS में स्केलिंग सिस्टम में हुआ बदलाव, भड़के अभ्यर्थी

PCS में स्केलिंग सिस्टम में हुआ बदलाव, भड़के अभ्यर्थी।

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस में स्केलिंग सिस्टम लागू करने में बदलाव कर दिया है। यह बदलाव सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश का हवाला देते हुए पीसीएस-2020 से किया गया है, लेकिन अभ्यर्थियों का आरोप है कि आयोग ने पीसीएस 2018 में भी इस बदलाव को लागू कर दिया और इस वजह से बड़ी संख्या में मानविकी विषयों के अभ्यर्थी परीक्षा-2018 की मुख्य परीक्षा में असफल हो गए। अभ्यर्थी अब मांग कर रहे हैं कि आयोग इस मामले में लिखित जवाब दे और संशोधित रिजल्ट जारी करे। आयोग ने अगर उनकी बात नहीं सुनी तो वे न्यायालय जाएंगे। आयोग की ओर से पीसीएस भर्ती-2020 के लिए जारी विज्ञापन सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। आयोग ने पूर्व में जकिन पीसीएस परीक्षाओं के विज्ञापन जारी किए थे, उनमें यही लिखा था कि मुख्य परीक्षा (लिखित परीक्षा) में स्केलिंग सिस्टम वैकल्पिक विषयों में लागू किया जाएगा।







पीसीएस-2018 के विज्ञापन में भी यही व्यवस्था थी, जबकि पीसीएस 2020 के विज्ञापन से इस व्यवस्था में बदलाव कर दिया गया। आयोग की ओर से जारी पीसीएस 2020 के विज्ञापन में लिखा गया कि संजय सिंह बनाम उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग व अन्य के मामले में सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी आदेश के अनुपालन में स्केलिंग सिस्टम आवश्यकता के अनुरूप लागू किया जाएगा।

पीसीएस-2020 के विज्ञापन के अनुसार आवश्यकता के अनुरूप लागू होगा स्केलिंग सिस्टम

सचिव के बयान पर उठाए सवाल अभ्यर्थियों का कहना है कि पीसीएस 2018 की मुख्य परीक्षा का परिणाम आने के बाद सचिव ने बयान दिया था कि स्केलिंग को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है। अभ्यर्थी सवाल उठा रहे हैं कि अगर किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया गया है तो पीसीएस-2020 के नोटिफिकेशन में स्केलिंग में परिवर्तन का बिंदु क्यों प्रस्तुत किया गया।


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment