Searching...
Friday, June 19, 2020

संघ लोक सेवा आयोग ने जारी किया सिविल सेवा परीक्षा 2019 का व्यक्तित्व परीक्षण चरण कार्यक्रम

संघ लोक सेवा आयोग ने जारी किया सिविल सेवा परीक्षा 2019 का व्यक्तित्व परीक्षण चरण कार्यक्रम

यूपीएससी के इंटरव्यू शेड्यूल के मुताबिक पर्सनालिटी टेस्ट 20 जुलाई से शुरु होंगे जो कि 30 जुलाई 2020 तक चलेंगे।

नई दिल्ली : संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 की चयन प्रक्रिया अंतर्गत मुख्य परीक्षा के व्यक्तित्व परीक्षण चरण के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। यूपीएससी के इंटरव्यू शेड्यूल के मुताबिक पर्सनालिटी टेस्ट 20 जुलाई से शुरु होंगे, जो कि 30 जुलाई 2020 तक चलेंगे। व्यक्तित्व परीक्षण का आयोजन विभिन्न तिथियों पर अलग-अलग सेशन में किया जाएगा। उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सर्विसेस 2019 इंटरव्यू शेड्यूल आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।





यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के व्यक्तित्व परीक्षण चरण के लिए कार्यक्रम में कुल 623 उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया है। इन उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा (लिखित) में उनके प्रदर्शन के आधार पर अगले चरण मुख्य परीक्षा (व्यक्तित्व परीक्षण) के लिए शार्टलिस्ट किया गया है।


यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 मुख्य परीक्षा (व्यक्तित्व परीक्षण) चरण के आयोजन के बाद उम्मीदवारों का अंतिम चयन मुख्य परीक्षा (लिखित) और मुख्य परीक्षा (व्यक्तित्व परीक्षण) यानि इंटरव्यू राउंड के कुल अंकों के आधार पर किया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले संघ लोक सेवा आयोग ने कोविड-19 को देखते हुए सिविल सेवा परीक्षा 2019 के इंटरव्यू राउंड को अन्य परीक्षाओं के अलग-अलग चरणों और चल रही भर्ती प्रक्रियाओं के साथ ही साथ स्थगित कर दिया था। सिविल सेवा परीक्षा 2019 के इंटरव्यू राउंड की प्रक्रिया 19 फरवरी से चल रही थी और 3 अप्रैल तक चलनी थी। इसके बाद आयोग ने हाल ही में वर्ष 2020 के लिए संशोधित एग्जाम कैलेंडर जारी किया है जिसके अनुसार सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन 4 अक्टूबर को और मुख्य परीक्षा (लिखित) का आयोजन 8 जनवरी 2021 को किया जाना है।


हालांकि, सिविल सेवा परीक्षा 2019 मुख्य परीक्षा (व्यक्तित्व परीक्षण) के दौरान कोविड-19 के मद्देनजर आयोग ने किसी विशेष सावधानी आदि का जिक्र अपने नोटिस में नहीं किया है।



 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment