Searching...
Monday, June 22, 2020

एलटी ग्रेड : सभी प्रमाणपत्रों की जांच के बाद मिलेगी नौकरी, अभ्यर्थियों से मांगे जाएंगे पांच विद्यालयों के विकल्प

एलटी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन जारी होगा नियुक्ति पत्र।


लोक सेवा आयोग की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के 13 विषयों में सफल अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए विद्यालय का आवंटन ऑनलाइन किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक अभ्यर्थी से पांच-पांच विद्यालय का विकल्प लिया जाएगा और फिर मेरिट के मुताबिक विद्यालय आवंटित कर ऑनलाइन नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। पहले अभिलेखों का सत्यापन होगा उसके बाद ही नियुक्ति पत्र जारी होगा। अभ्यर्थियों के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को एलटी समर्थक मोर्चा के संयोजक विक्की खान के नेतृत्व में अपर शिक्षा निदेशक राजकीय अंजना गोयल से मुलाकात की। एक घंटे तक हुई वार्ता में अपर शिक्षा निदेशक ने यह बातें बताई। उन्होंने कहा कि अभिलेखों का सत्यापन तेजी से करवाया जा रहा है ताकि इसके पूरा होते ही नियुक्ति पत्र जल्द से जल्द जारी कर दिया जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि मूल नाम के पूर्व प्रीफिक्स के रूप में उल्लिखित कुमारी शब्द को सुधारने की आवश्यकता नहीं होगी। किसी भी प्रतियोगी छात्र का जो नाम हाई स्कूल के प्रमाण पत्र में है वही नाम आगे के समस्त प्रमाण पत्रों में होना आवश्यक है। अगर इंटर, स्नातक तथा शिक्षा स्नातक में नाम की त्रुटि हो गई है तो निर्धारित समय सीमा के पूर्व सुधार कराना आवश्यक है। इसके लिए प्रशासन द्वारा निर्धारित 15 दिनों की समय सीमा को आवश्यकता पड़ने पर और अधिक बढ़ाया जा सकता है। प्रतिनिधि मंडल में विनोद यादव, रत्नेश शुक्ला, प्रदीप शुक्ला, मुकेश सिंह आदि शामिल रहे।


लोक सेवा आयोग

प्रतिनिधिमंडल ने की अपर शिक्षा निदेशक राज्य से मुलाकात पहले सत्यापन करवाया जाएगा फिर जारी होंगे नियुक्ति पत्र

...........


एलटी ग्रेड : सभी प्रमाणपत्रों की जांच के बाद मिलेगी नौकरी, अभ्यर्थियों से मांगे जाएंगे पांच विद्यालयों के विकल्प।


प्रयागराज। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत 13 विषयों में अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों की मार्कशीट का सत्यापन माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने शुरू कर दिया है। सोमवार को निदेशालय पहुंचे अभ्यर्थियों को बताया कि सभी अंकपत्रों एवं प्रमाणत्रों का सत्यापन पूरा होने के बाद ही नियुक्ति मिलेगी और ऑनलाइन काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थियों से पांच विद्यालयों के विकल्प मांगे जाएंगे। एलटी समर्थक मोर्चा के बैनर तले निदेशालय पहुंचे अभ्यर्थी यह मांग कर रहे थे कि नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाए।






इसके लिए अभ्यर्थियों ने अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक अंजना गोयल से वार्ता की। अभ्यर्थी कई दिनों से मांग कर रहे हैं कि अन्य शिक्षक भर्ती की तरह एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में भी चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दी जाए और दूसरी ओर अंकपत्रों एवं प्रमाणपत्रों की सत्यापन प्रक्रिया को भी जारी रखा जाए अगर किसी अभ्यर्थी के अंकपत्र या प्रमाणपत्र में गड़बड़ी पाई जाती है तो नियम के तहत उसका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाए। अंजना गोयल ने अभ्यर्थियों के सामने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि सभी प्रमाणपत्रों का सत्यापन पूरा होने के बाद ही नियुक्ति दी जाएगी। उन्होंने सत्यापन से जुड़े कुछ तकनीकी पहलुओं के बारे में भी अभ्यर्थियों को जानकारी दी। एलटी समर्थक मोर्चा के संयोजक विक्की खान के अनुसार वार्ता के दौरान अपर निदेशक ने बताया कि हायर सेंकेडरी, सनातक एवं शिक्षा स्नातक के समस्त प्रमाणपत्रों का सत्यापन युद्ध स्तर पर जारी है और इसके लिए शासन स्तर पर विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। सत्यापन के बाद सभी चयनित अभ्यर्थियों को विद्यालय आवंटन ऑनलाइन होगा, जिनमें प्रत्येक अभ्यर्थी से पांच विद्यालयों का विकल्प मांगा जाएगा और मेरिट के अनुसार उनका ऑनलाइन आवंटन होगा। साथ ही नियुक्ति पत्र भी ऑनलाइन प्रदान किया जाएगा।



 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment