Searching...
Monday, June 15, 2020

UPPSC : आयोग का संशोधित परीक्षा कैलेंडर जारी, देखें कब होगी कौन सी परीक्षा

UPPSC : आयोग का संशोधित परीक्षा कैलेंडर जारी, देखें कब होगी कौन सी परीक्षा।







पीसीएस 2019 मेंस जुलाई नहीं अगस्त में होगी परीक्षा।



प्रयागराज : लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2019 मुख्य परीक्षा अब जुलाई नहीं अगस्त में होगी। आयोग ने नौ जून को जारी संशोधित परीक्षा कैलेंडर में आंशिक बदलाव कर दिया है। पूर्व में यह परीक्षा 25 जुलाई से प्रस्तावित थी लेकिन अब 25 अगस्त से यह परीक्षा प्रस्तावित की गई है।

आयोग के परीक्षा नियंत्रक अरविंद मिश्र ने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा (आईएएस) 2019 का इंटरव्यू जुलाई में होना है।

इस वजह से पीएसीएस 2019 का मेंस आगे बढ़ा दिया गया है ताकि पीसीएस 2019 मेंस देने वाले जो परीक्षार्थी सिविल सेवा परीक्षा 2019 में इंटरव्यू के लिए सफल हुए हों, उन्हें परेशानी न हो। बता दें कि लॉकडाउन के कारण सिविल सेवा परीक्षा 2019 में सफल जिन अभ्यर्थियों का इंटरव्यू नहीं हो सका है, उनका इंटरव्यू 20 जुलाई से शुरू होना है। वैसे इस बदलाव से वे प्रतियोगी काफी खुश हुए हैं।






पीसीएस-19 मेंस जुलाई और 2020 प्री अक्तूबर में।

प्रयागराज : यूपी लोक सेवा आयोग ने भर्ती परीक्षाओं का संशोधित कैलेंडर मंगलवार को जारी कर दिया। कैलेंडर में उन सात भर्ती परीक्षाओं को प्रमुखता से शामिल किया गया है, जिसे आयोग को लॉकडाउन के कारण टालना पड़ा था। जारी कैलेंडर के मुताबिक लोक सेवा आयोग पीसीएस 2019 मेन्स की परीक्षाएं जुलाई में और पीसीएस 2020 की परीक्षाएं अक्तूबर माह में कराएगा।

उत्तर प्रदेशलोक सेवा आयोग के इस कैलेंडर में कुल 13 भर्ती परीक्षाएं शामिल हैं, जो 18 जुलाई से शुरू होकर 13 फरवरी 2021 तक कराई जाएंगी। आयोग ने इस वर्ष 10 जनवरी को 2020 की भर्ती परीक्षाओं का संशोधित कैलेंडर जारी किया था, जिसमें 16 परीक्षाएं शामिल थीं। 23 फरवरी तक इनमें से पांच परीक्षाएं तय तिथि पर हुईं लेकिन लॉकडाउन के कारण मार्च से जून के बीच की सात परीक्षाएं आयोग को टालनी पड़ीं।


अब स्थगित की गईं इन सात परीक्षाओं को शामिल करते हुए आयोग ने 13 भर्ती परीक्षाओं का नया कैलेंडर जारी किया है। इसके मुताबिक जुलाई, अगस्त व सितंबर में दो-दो परीक्षाएं होंगी जबकि अक्तूबर में एक परीक्षा तो नवंबर व दिसंबर में दो-दो तथा जनवरी व फरवरी 2021 में एक-एक परीक्षाएं होंगी। परीक्षा कैलेंडर जारी होने के साथ ही आयोग की भर्ती परीक्षाओं को लेकर बनी अनिश्चितता दूर हो गई है। प्रतियोगी छात्र अब इसी कैलेंडर के मुताबिक तैयारी कर सकेंगे।

हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए परीक्षाएंं कराना आयोग के लिए चुनौतीपूर्ण होगा। खास तौर से उन परीक्षाओं को जिसमें अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा होती है।

 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment