Searching...
Friday, June 26, 2020

UPSSSC : पांच लाख परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म, आयोग ने सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा प्रतियोगितात्मक परीक्षा- 2019 का प्री परीक्षा रिजल्ट किया जारी

UPSSSC : पांच लाख परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म, यूपीएसएसएससी ने जारी किया प्री रिजल्ट


अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने शुक्रवार को पांच लाख से अधिक परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म कर दिया। आयोग ने सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) प्रतियोगितात्मक परीक्षा-2019 की प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया। इसमें मुख्य परीक्षा के लिए 15,335 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं।






आयोग ने विभिन्न विभागों में समूह ग के रिक्त 672 पदों की प्रारंभिक परीक्षा 30 सितंबर व 1 अक्तूबर 2019 को आयोजित की थी। इस भर्ती के लिए 11,04,652 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। लेकिन, जब प्रारंभिक परीक्षा हुई तो इसमें 5,04,506 अभ्यर्थी ही शामिल हुए। इनमें आईएएस व पीसीएस की प्री व मेन परीक्षा क्वालीफाई करने वाले तमाम अभ्यर्थी भी शामिल हुए थे। ये अभ्यर्थी अक्तूबर से ही रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। इसके अलावा आयोग की कई दूसरी भर्तियों के रिजल्ट भी अटके हुए हैं, जिससे अभ्यर्थी परेशान थे।
 ‘अमर उजाला’ ने 24 जून के अंक में  ‘12 हजार सरकारी नौकरियों की भर्ती प्रक्रिया ठप, रिजल्ट अटका’ शीर्षक से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। आयोग ने इसके तीसरे दिन सबसे पहले सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा के रिजल्ट का एलान किया। आयोग के सचिव आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने बताया है कि लिखित परीक्षा के आधार पर अर्ह घोषित अभ्यर्थियों का रिजल्ट आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। कटऑफ भी श्रेणीवार जारी कर दी गई है। आयोग ने चार पालियों में परीक्षा की वजह से नॉर्मलाइजेशन व्यवस्था लागू की है। उसी के मुताबिक रिजल्ट दिया गया है।



22.82 गुना अभ्यर्थी चयनित

इस भर्ती में सहायक चकबंदी अधिकारी, विपणन निरीक्षक, पूर्ति निरीक्षक, अधिशासी अधिकारी नगर निकाय, सहायक उद्यान अधिकारी, राजस्व निरीक्षक नगर निकाय व अपर जिला सूचना अधिकारी जैसे पद शामिल हैं। आयोग ने रिक्त पदों के सापेक्ष 15 गुना अभ्यर्थियों के चयन की व्यवस्था बनाई है। लेकिन, नियम के साथ यह व्यवस्था भी है कि निकटस्थ न्यूनतम पूर्णांक तथा उस पूर्णांक को प्राप्त करने वाले सभी अभ्यर्थियों को अर्ह घोषित किया जाएगा। इस फॉर्मूले पर मुख्य परीक्षा के लिए रिक्त पदों के सापेक्ष 22.82 गुना अभ्यर्थी चयनित हुए हैं।

उद्यान निरीक्षक छोड़ सभी पदों के सापेक्ष 15 गुना अभ्यर्थी प्राप्त हो गए। पर, उद्यान निरीक्षक के लिए शैक्षिक योग्यता बीएससी कृषि व जीव विज्ञान समूह थी। इसमें 15 गुना अभ्यर्थी नहीं आ सके। 15 गुना अभ्यर्थी के लिए मेरिट नीचे कर कटऑफ तैयार की गई है। इस वजह से उद्यान निरीक्षक की कटऑफ अलग व अन्य की कटऑफ अलग जारी की गई है। 



 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment