Searching...
Sunday, June 7, 2020

हफ्ते भर में घोषित होगा प्राचार्य पद का लिखित परीक्षा कार्यक्रम, खाली पदों के लिए भर्ती और केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया पूरी

हफ्ते भर में घोषित होगा प्राचार्य पद का लिखित परीक्षा कार्यक्रम, खाली पदों के लिए भर्ती और केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया पूरी।



हफ्ते भर में घोषित होगा प्राचार्य पद का लिखित परीक्षा कार्यक्रम, खाली पदों के लिए भर्ती और केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया पूरी।


प्रयागराज : प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री में प्राचार्यों के खाली पदों पर भर्ती की तैयारी पूरी हो चुकी है। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने आवेदन फार्मों की स्क्रूटनी का काम पूरा कर लिया है। आठ सौ के लगभग अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पात्र हैं। परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। प्राचार्य पद की लिखित परीक्षा का कार्यक्रम कई बार टल चुका है। इससे आयोग कोई जल्दबाजी नहीं कर रहा है। शासन जैसे ही लॉकडाउन खत्म करने की घोषणा करेगा, उसके एक सप्ताह के अंदर आयोग परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर देगा। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने एडेड डिग्री कॉलेजों में प्राचार्यों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन संख्या 49 के तहत भर्ती निकाली है। आयोग ने 290 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च से 17 अप्रैल 2019 तक लिया। इसमें 1200 के लगभग आवेदन आए हैं। इसके बाद भर्ती विज्ञापन में बदलाव कर दिया गया। पूर्व में जारी विज्ञापन के अनुसार स्नातकोत्तर पुरुष महाविद्यालयों में 172 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 36 पद थे। जबकि स्नातक पुरुष महाविद्यालयों में 64 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 18 पदों के लिए आवेदन लिया गया। बाद में उच्च शिक्षा निदेशालय ने पदों को संशोधित करते हुए स्नातकोत्तर पुरुष डिग्री कॉलेजों में 134 व महिला डिग्री कॉलेजों के लिए प्राचार्य का 30 पद निर्धारित किया। जबकि स्नातक पुरुष में 105 व महिला स्नातक डिग्री कॉलेजों में 21 पदों पर भर्ती कराने का निर्णय हुआ है। आयोग ने लिखित परीक्षा एक मार्च को कराने की घोषणा की थी। लेकिन, तैयारी न होने के कारण परीक्षा स्थगित हो गई। फिर 29 मार्च उसके बाद 19 अप्रैल को परीक्षा की तारीख तय की गई। लेकिन, लॉकडाउन के कारण परीक्षा नहीं हो सकी।



 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment