Searching...
Sunday, June 28, 2020

हिंदी में प्लेसमेंट लेटर मिलने के बाद ही कराएं ज्वाइनिंग, असिस्टेंट प्रोफेसर नियुक्ति के लिए निदेशालय ने कॉलेजों को जारी किया पत्र

हिंदी में प्लेसमेंट लेटर मिलने के बाद ही कराएं ज्वाइनिंग, असिस्टेंट प्रोफेसर नियुक्ति के लिए निदेशालय ने कॉलेजों को जारी किया पत्र।


प्रयागराज : प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर हिंदी एवं राजनीति विज्ञान के चयनित अभ्यर्थियों को प्लेसमेंट लेटर जारी करने के बाद उच्च शिक्षा निदेशालय ने अब सभी महाविद्यालयों को पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं कि हिंदी भाषा में जारी एवं निदेशालय से प्रमाणित प्लेसमेंट लेटर मिलने के बाद ही असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने के साथ ही वेतन का भुगतान किया जाए। निदेशालय को यह पत्र इसलिए जारी करना पड़ा, क्योंकि पिछली बार महाविद्यालयों में फर्जी तरीके से जेनरेट किया गया अंग्रेजी भाषा में प्लेसमेंट लेटर भेज दिया गया था। हालांकि समय रहते मामला पकड़ में आ गया था, लेकिन इस फर्जीवाड़े के लिए जिम्मेदार लोगों को अब तक चिह्नित नहीं किया जा सका है।








 विज्ञापन संख्या 47 के तहत प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में 35 विषयों में शिक्षकों के 1150 पदों पर भर्ती होनी है। लॉकडाउन घोषित होने से पहले 31 विषयों के चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिल चुकी है, लेकिन उस वक्त प्लेसमेंट लेटर में फर्जीवाड़ा समाने आने से निदेशालय में हड़कंप मच गया था। एनआईसी की ओर से हिंदी भाषा में प्लेसमेंट लेटर जेनरेट किया जाता है लेकिन कई अभ्यर्थी काउंसलिंग के बाद अंग्रेजी भाषा में प्लेसमेंट लेटर लेकर महाविद्यालयों में ज्वाइन करने पहुंच गए थे। ज्वाइनिंग से पहले निदेशालय की ओर से भी कॉलेजों को प्रमाणित प्लेसमेंट लेटर भेजा जाता है। कई कॉलेजों में अंग्रेजी भाषा में प्लेसमेंट लेटर पहुंचा जबकि निदेशालय ने केवल हिंदी भाषा में प्रमाणित प्लेसमेंट लेटर भेजा था। दो अलग-अलग भाषाओं में प्लेसमेंट लेटर मिलने पर निदेशालय को इसकी जानकारी दी गई और निदेशालय को स्थिति स्पष्ट करनी पड़ी थीं। ऐसे में निदेशालय ने विज्ञापन संख्या 47 के तहत हिंदी एवं राजनीति विज्ञान विषय में चयनित 277 अभ्यर्थियों को ऑनलाइन प्लेसमेंट लेटर जारी किया। इनकी 18 से 22 जून तक काउंसलिंग कराने के बाद इन्हें 25 जून को प्लेसमेंट लेटर जारी कर दिया गया। अब चयनित अभ्यर्थियों को इसी प्लेसमेंट लेटर और निदेशालय की ओर से कॉलेजों को भेजे गए प्रमाणित प्लेसमेंट लेटर के आधार पर ही नियुक्ति मिलेगी।


पिछली बार कॉलेजों को अंग्रेजी भाषा में फर्जी तरीके से जारी किया गया था जेनरेट प्लेसमेंट लेटर


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment