Searching...
Sunday, June 14, 2020

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती : इस सप्ताह होगा अहम फैसला, प्रदेश के सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में 43 विषयों के हैं 3900 पद

भर्ती:इस सप्ताह होगा अहम फैसला


प्रयागराज : प्रदेश के सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर के 3900 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के संबंध में इस सप्ताह महत्वपूर्ण फैसला होने की उम्मीद है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने इन रिक्त पदों पर भर्ती शुरू करने के संबंध में शासन को जो पत्र भेजा था, उसका जवाब निदेशालय में आ चुका है।




उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. वंदना शर्मा ने बताया कि शासन ने पत्र के जरिए कुछ जानकारी मांगी है। इस सप्ताह इस बारे में कोई न कोई फैसला अवश्य ले लिया जाएगा। यह 3900 पद 43 विषयों के हैं। प्रदेश भर के डिग्री कॉलेजों से मिली रिक्त पदों की सूचना का शासन के निर्देश पर सत्यापन करवाने के बाद उच्च शिक्षा निदेशालय ने इस वर्ष फरवरी के पहले सप्ताह में शासन को 3900 रिक्त पदों का ब्योरा भेजा था। वहां से कोई जवाब न मिलने के बाद निदेशालय से शासन को दो बार पत्र भेजा गया था, जिसका जवाब शासन से अब आया है।


बता दें कि यह असिस्टेंट प्रोफेसर की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती होगी। अभी तक किसी भर्ती में इतने ज्यादा पद नहीं रहे हैं। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की दो भर्तियों की बात करें तो विज्ञापन संख्या 46 में 45 विषयों 1652 पद थे जबकि वर्तमान में जिस विज्ञापन संख्या 47 की भर्ती प्रक्रिया चल रही है, उसमें 35 विषयों के 1150 पद शामिल हैं।

यही वजह है कि प्रतियोगी छात्रों को इस भर्ती का बेसब्री से इंतजार है। इंतजार की एक वजह यह भी है कि सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के लिए पिछले चार वर्षों में आयोग कोई नई भर्ती शुरू नहीं कर सका है। विज्ञापन संख्या 47 की प्रक्रिया जून 2016 में शुरू की गई थी।


 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

0 comments:

Post a Comment