Searching...
Sunday, March 7, 2021

सूबे में खुलेंगे 16 नए आईटीआई, अगस्त में नए सत्र से होंगे दाखिले

सूबे में खुलेंगे 16 नए आईटीआई, अगस्त में नए सत्र से होंगे दाखिले

लखनऊ : प्रदेश के युवाओं को इंडस्ट्री से जोड़कर उनको रोजगार देने की कवायद के तहत सरकार ने प्रदेश में 16 नये औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) पीपीपी मॉडल पर खोलने का फैसला किया है। इन संस्थाओं में अगस्त से शुरू हो रहे नये सत्र से दाखिले शुरू होंगे। इस समय में सूबे में 305 से अधिक राजकीय आईटीआई चल रहे हैं।


नए खुलने वाले आईटीआई में फिटर, इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिक, टेक्नीशियन, प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, कंप्यूटर ऑपरेटर जैसे ट्रेड में सीटों की संख्या बढ़ जाएगी। इससे छात्रों को दाखिला मिलने में काफी आसानी होगी। अभी तक प्रदेश में 305 आईटीआई संचालित हो रहे हैं, जिसमें 1.72 लाख छात्र-छात्राएं विभिन्न कोर्सो में पढ़ाई कर रहे हैं। नए आईटीआई खोलने में उन तहसीलों व विकास खंडों या अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों को प्राथमिकता दी गई है, जहां पर कोई प्रशिक्षण संस्थान नहीं है।

राष्ट्रीय स्तर मान्य होंगे प्रशिक्षित युवकों के प्रमाणपत्र

सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक आईटीआई से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवकों को दिए जाने वाले प्रमाण पत्र राष्ट्रीय स्तर पर मान्य होंगे। विभाग की ओर से पिछले चार सालों में अब तक कुल 1 लाख 51 हजार 508 सीटों की मान्यता नेशनल कॉउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) से मिल चुकी है। इन छात्रों को राष्ट्रीय स्तर पर मान्य प्रमाण पत्र मिलेगा।

0 comments:

Post a Comment