Searching...
Thursday, March 4, 2021

UPPSC : समीक्षा अधिकारी- सहायक समीक्षा अधिकारी (RO-ARO) भर्ती 2021 का विस्तृत विज्ञापन जारी, क्लिक करके देखें एवं करें रजिस्ट्रेशन

UPPSC : समीक्षा अधिकारी- सहायक समीक्षा अधिकारी भर्ती 2021 का विस्तृत विज्ञापन जारी, क्लिक करके देखें एवं करें रजिस्ट्रेशन

UPPSC RO/ARO Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ-एआरओ) भर्ती 2021 का विज्ञापन शुक्रवार को जारी कर दिया। इसके साथ ही इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। फिलहाल भर्ती में 337 पद घोषित किए गए हैं। इनमें 228 पद सामान्य और 109 पद विशेष चयन के हैं। यह पद उत्तर प्रदेश सचिवालय, राजस्व परिषद, मुख्य निर्वाचन अधिकारी दफ्तर के साथ ही लोक सेवा आयोग के हैं। इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को सलाह है कि आवेदन करने से पहले पूरा भर्ती नोटिफिकेशन और दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ लें।






इन दफ्तरों में समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी के अलावा समीक्षा अधिकारी लेखा, समीक्षा अधिकारी हिन्दी, समीक्षा अधिकारी उर्दू और सहायक समीक्षा अधिकारी लेखा के रिक्त पदों पर भर्ती होगी। विशेष चयन में रिक्त 109 पदों में समीक्षा अधिकारी लेखा के चार पद हैं, इनमें से दो पद एससी और दो ओबीसी के लिए आरक्षित हैं। शेष 105 पद सहायक समीक्षा अधिकारी के हैं, इनमें से 50 पद एससी, सात एसटी और 48 ओबीसी के लिए आरक्षित हैं। इस भर्ती के लिए आयु की गणना एक जुलाई 2021 को आधार मानकर की जाएगी। न्यूनतम आयु सीमा 21 और अधिकतम 40 वर्ष है।


ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि - 05-03-2021

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि - 05-04-2021

आवेदन शुल्क - 125 रुपए।

आयु सीमा - 21 से 40 वर्ष।

ऑनलाइन आवेदन पांच अप्रैल तक जमा होंगे जबकि शुल्क एक अप्रैल तक जमा किया जा सकेगा। आयोग ने स्पष्ट किया है कि फर्जी प्रमाण पत्र लगाने वाले अभ्यर्थी को आयोग की सभी भर्तियों के लिए डिबार करते हुए उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।

2018 से 2020 तक तीन सत्र हुए शून्य
आरओ-एआरओ 2017 के बाद 2021 की भर्ती शुरू हुई है। स्पष्ट है कि इस भर्ती के तीन सत्र शून्य हो गए हैं। 2017 का अंतिम परिणाम घोषित किया जा चुका है। इस भर्ती में 809 पदों के सापेक्ष 663 पदों पर चयन हुआ था। पेपर लीक के कारण विवादित हुई 2016 की भर्ती प्रक्रिया अभी चल रही है। इसमें 361 पद हैं। इस भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा का पेपर आउट होने के आरोप लगे थे, जिसकी जांच सीबीसीआईडी से कराई गई। आयोग ने पिछले वर्ष 2016 की प्रारंभिक परीक्षा को निरस्त कर दिया था। पिछले महीने टाइप टेस्ट हो चुका है।




UPPSC RO-ARO Recruitment 2021 : आरओ-एआरओ के 328 पदों पर भर्ती, अभ्यर्थी आज से कर सकेंगे आवेदन

UPPSC RO/ARO Recruitment 2021: समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (सामान्य/विशेष चयन) आरओ/एआरओ 2021 के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग शुक्रवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू कर रहा है। ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि एक अप्रैल और ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने की आखिरी तारीख 5 अप्रैल 2021 रखी गई है। विस्तृत विज्ञापन शुक्रवार से आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर उपलब्ध रहेगा।


विज्ञापन में ऑनलाइन आवेदन व शुल्क जमा करने की प्रक्रिया, जाति प्रमाण पत्रों का प्रोफार्मा, प्रारंभिक तथा मुख्य परीक्षा के लिए विषय एवं पाठ्यक्रम, परीक्षा केन्द्रों के जिलों के नाम, आरक्षण एवं आयु के संबंध में निर्धारित महत्वपूर्ण निर्देश आदि उपलब्ध रहेंगे।

सचिव जगदीश ने सुझाव दिया है कि अभ्यर्थी विस्तृत विज्ञापन देखने के बाद एवं अर्ह होने की स्थिति में ही आवेदन करें।


आयोग को वर्तमान में सामान्य चयन के लिए कुल लगभग 228 तथा विशेष चयन के लिए 100 रिक्त पदों की सूचना मिली है। हालांकि परिस्थितियों एवं आवश्यकता के अनुसार पदों की संख्या घट या बढ़ सकती है। अभ्यर्थियों को एक जुलाई 2021 को 21 वर्ष की आयु अवश्य पूरी करनी चाहिए और उन्हें 40 वर्ष से अधिक आयु का नहीं होना चाहिए। आरक्षित श्रेणी, राज्य कर्मचारियों, बेसिक शिक्षा परिषद व अनुदानित माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए आयु सीमा में छूट होगी। दिव्यांगजन के लिए अधिकतम आयु 15 वर्ष अधिक होगी।


0 comments:

Post a Comment