Searching...
Wednesday, March 3, 2021

अधिक अंक पाने के बाद चयन न होने पर अभ्यर्थी जाएंगे दिल्ली, छात्रों का आरोप, अंकों के नार्मलाइजेशन नियम का नहीं किया गया पालन, सीजीएल टियर-2 अभ्यर्थियों ने परिणाम में गड़बड़ी का लगाया आरोप

अधिक अंक पाने के बाद चयन न होने पर अभ्यर्थी जाएंगे दिल्ली, छात्रों का आरोप, अंकों के नार्मलाइजेशन नियम का नहीं किया गया पालन, सीजीएल टियर-2 अभ्यर्थियों ने परिणाम में गड़बड़ी का लगाया आरोप

प्रयागराज : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) 2019 की टियर-2 परीक्षा के मूल्यांकन में गड़बड़ी और कटऑफ से अधिक अंक होने के बाद भी परीक्षा में सफल नहीं होने वाले बड़ी संख्या में परीक्षार्थी अब दिल्ली जाने की तैयारी में हैं। परीक्षार्थी शहर में एसएससी की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से मिलकर सीजीएल टियर-2 के मूल्यांकन की गड़बड़ी की जानकारी देकर उनसे दिल्ली चलने को प्रेरित कर रहे हैं। 


बुधवार को कई छात्र दिल्ली के लिए रवाना भी हो गए। परीक्षार्थियों का कहना है कि कम अंक वालों का चयन हो गया जबकि अधिक अंक के बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिली। सीजीएल टियर-2 परीक्षा में आयोग की ओर से जारी उत्तर कुंजी के आधार पर सफल अभ्यर्थियों से अधिक कटऑफ से अधिक अंक मिलने के बाद भी चयन से बाहर होने वाले अजित कुमार, राहुल शंकर, अतुल सिंह सहित कई छात्र लगातार शहर में अभियान चला रहे हैं । सीजीएल परीक्षा में मूल्यांकन की मानमानी का शिकार हुए छात्रों का कहना है कि तीन चरणों की परीक्षा में अंकों के नार्मलाइजेशन के नियमों का ठीक से पालन नहीं किया गया इसके कारण बड़ी संख्या में योग्य अभ्यर्थी टियर- 3 की परीक्षा के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके। 

सीजीएल टियर 2 की परीक्षा में मूल्यांकन की विसंगति के चलते असफल हुए अभ्यर्थियों का कहना है कि 19 फरवरी को जारी परिणाम में उनका कटऑफ कम आया है। उत्तर कुंजी से मिलान करने पर उनके अंक अधिक आ रहे हैं। आयोग की ओर से जारी परिणाम में एसएससी ने मात्र कटऑफ जारी करके क्वालिफाई करने वाले छात्रों की सूची जारी की है। परीक्षा में किस छात्र को कितने नंबर मिले, यह पता नहीं चल सका । परीक्षार्थियों की मांग है कि आयोग सीजीएल 2019 टियर- 2 के अंक जारी करे। जिससे पूरी परीक्षा को लेकर पारदर्शिता बनी रहे। अभ्यर्थी 18 नवंबर के गणित की परीक्षा दोबारा कराने की मांग कर रहे हैं।


0 comments:

Post a Comment