Searching...
Friday, March 5, 2021

SSC : कांस्टेबल जीडी के 40 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 25 मार्च से, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी और सीआईएसएफ में होगी सिपाही पदों पर भर्ती

SSC : कांस्टेबल जीडी के 40 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 25 मार्च से, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी और सीआईएसएफ में होगी सिपाही पदों पर भर्ती

प्रयागराज : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से केंद्रीय सुरक्षा बलों के लिए कांस्टेबल जीडी परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च 2021 से शुरू होगी। कांस्टेबल जीडी के लिए आवेदन 10 मई 2021 तक लिए जाएंगे। आयोग कांस्टेबल जीडी के लिए पहले चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा दो से 25 अगस्त के बीच कराएगा। कांस्टेबल जीडी के तहत एसएसबी, सीएपीएफ, सीआरपीएफ, असम राइफल्स, बीएसएफ, आईटीबीपी सहित सीआईएसएफ के लिए सिपाही पदों पर भर्ती होगी। आयोग की ओर से सिपाही भर्ती के लिए कंप्यूटर बेस्ड (सीबीटी) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी) देना होगा। सीबीटी में 10वीं कक्षा के स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे।


▪️कांस्टेबल जीडी में कंप्यूटर आधारित परीक्षा का पैटर्न

▪️कांस्टेबल जीडी परीक्षा 100 अंकों की होगी।

▪️ प्रश्नपत्र में एक-एक नंबर के 100 आब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। 

▪️ प्रश्नपत्र चार भागों में होगा, इसमें सभी भागों से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे।

▪️परीक्षा में जनरल इंटेलीजेंस, रीजनिंग, जनरल अवरनेस, जनरल नॉलेज, गणित और अंग्रेजी के सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी।

▪️परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल नॉलेज व जनरल अवेयरनेस, गणित, हिंदी और अंग्रेजी के प्रश्न पूछे जाएंगे.

▪️ परीक्षा देने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा.

कांस्टेबल परीक्षा के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग- एनालिटिकल एप्टीट्यूड के तहत अर्थमेटिक रीजनिंग, ऐल्फान्यूमरिक सीरीज, ब्लड रिलेशन, कोडिंग- डोकोडिंग, क्लॉक-कैलेंडर, क्यूब और डाइस, मिरर इमेज, नॉन-वर्बल सीरीज, नंबर रैंकिंग, स्टेटमेंट्स, स्पेक्टिकल विजुअलाइजेशन, विजुअल मेमोरी, डिस्क्रमिनेशन, अरथमेटिक नंबर सीरीज आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

जनरल नॉलेज व जनरल अवेयरनेस- नागरिक शास्त्र, करेंट अफेयर, कंट्री-कैपिटल-करंसी, भारत के प्रसिद्ध स्थल, पुस्तक और लेखक, जनरल साइंस, भूगोल, धरोहर, आविष्कार और खोज, महत्वपूर्ण तारीख, भारतीय इतिहास, भारतीय अर्थशास्त्र, भारतीय राजनीति, भारतीय संसद, पर्यावरण, पर्यटन, खेल, संविधान आदि से संबंधित प्रश्नपत्र पूछे जाएंगे।

गणित- नंबर सिस्टम, पूर्ण संख्याओं की गणना, दशमलव और अंश, संख्याओं के बीच संबंध, फंडामेंटल गणित, प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, लाभ-हानि, ब्याज, छूट, समय और दूरी, अनुपात और समय, समय और कार्य आदि हिंदी-अंग्रेजी-कॉम्प्रिहेंशन राइटिंग, संटेंस फॉर्मेशन, पैरा जम्बल्स, विलोम-पर्यायवाची आदि।

0 comments:

Post a Comment