Searching...
Monday, March 8, 2021

अब कोर्ट की शरण लेंगे एलटी ग्रेड चयनित, 15 विषयों का परिणाम जारी करके सत्यापन कर लिया है पूरा

अब कोर्ट की शरण लेंगे एलटी ग्रेड चयनित, 15 विषयों का परिणाम जारी करके सत्यापन कर लिया है पूरा।


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा-2018 के सभी 15 विषयों का परिणाम जारी करके सत्यापन पूरा कर लिया है। चयनितों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया चल रही है। लेकिन, लगभग 245 चयनित अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनकी आयु अधिक है। इससे चयन के बावजूद उन्हें नियुक्ति नहीं मिल सकी।


आयु का मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट में लंबित है। चयनितों का आरोप है कि आयोग कोर्ट में उचित पैरवी नहीं करा रहा है, जिससे मामला लटका है। ऐसे में मामले का जल्द निस्तारण करवाने के लिए चयनित कोर्ट में याचिका दाखिल करने की तैयारी कर रहे हैं।

एलटी ग्रेड की भर्ती 2016 में निकली थी। तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मेरिट के आधार पर 9300 पदों की भर्ती निकालकर आवेदन लिया। लेकिन, 2017 में योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने और उन्होंने पदों की संख्या बढ़ाकर 10,768 कर दिया। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग को लिखित परीक्षा के आधार पर भर्ती का जिम्मा दिया गया। इसका विज्ञापन 15 मार्च 2018 को जारी करके नए सिरे से आवेदन लिया गया। इसी कारण 2016 में सामान्य वर्ग के जिन अभ्यर्थियों की आयु 39 वर्ष थी, वह 2018 में बढ़कर 41 साल हो गई। लेकिन, आयोग ने ऐसे अभ्यर्थियों का आवेदन अस्वीकार कर दिया। इस पर अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल करके बताया कि 2016 की भर्ती पर दोबारा आवेदन लेना अनुचित है। वे एक बार उक्त भर्ती में आवेदन कर चुके हैं। इस पर कोर्ट ने आयोग को उनका आवेदन स्वीकार करने का निर्देश दिया। उस समय अभ्यर्थियों का आवेदन स्वीकार हो गया। परीक्षा में बैठने के बाद उनका चयन हो गया। अब उनकी नियुक्ति फंसी है।

0 comments:

Post a Comment