Searching...
Tuesday, March 16, 2021

जानिए यूपी TGT-PGT भर्ती के संशोधित नोटिफिकेशन में किए गए बड़े बदलाव

TGT / PGT : शिक्षक भर्ती के नए विज्ञापन से प्रतियोगियों और तदर्थ शिक्षकों को झटका

जानिए यूपी TGT-PGT भर्ती के संशोधित नोटिफिकेशन में किए गए बड़े बदलाव

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के संशोधित विज्ञापन में प्रशिक्षित स्नातक जीव विज्ञान का पद भी शामिल किया गया है। टीजीटी में 310 पदों की कमी विज्ञान में ही हुई है। 29 अक्तूबर को जारी विज्ञापन में विज्ञान के 1943 पद थे। लेकिन संशोधित विज्ञापन में विज्ञान के 898 और जीव विज्ञान के 735 कुल 1633 पद हैं। संजय सिंह के मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना से बचने के लिए विज्ञान और जीव विज्ञान के पदों पर अलग अलग आवेदन लिए जाएंगे। आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने यह मुद्दा उठाया था। पूर्व के विज्ञापन में समस्या यह थी कि तदर्थ रूप से पढ़ा रहे जीव विज्ञान विषय के शिक्षक बाहर हो रहे थे। इसलिए इस विषय को शामिल किया गया है। ये अलग बात है कि यूपी बोर्ड ने तकरीबन ढाई दशक पहले ही हाईस्कूल स्तर से जीव विज्ञान को हटा दिया है। 


परीक्षा में फ्रेश व तदर्थ शिक्षकों को समान अंक
चयन बोर्ड ने लिखित परीक्षा में फ्रेश व तदर्थ शिक्षकों को समान अंक देने का निर्णय लिया है। संशोधित विज्ञापन में पुरानी विज्ञप्ति के सबसे विवादित हिस्से को हटा दिया गया है। चयन बोर्ड ने पहले फ्रेश अभ्यर्थियों व तदर्थ शिक्षकों के लिए क्रमश: 500 व 465 अंकों की लिखित परीक्षा कराने का निर्णय लिया था। फ्रेश अभ्यर्थियों को एक प्रश्न पर 4 व तदर्थ शिक्षकों को 3.72 अंक देने की बात थी। लेकिन अब इसे संशोधित करते हुए फ्रेश अभ्यर्थियों व तदर्थ शिक्षकों को समान रूप से चार चार अंक देने की बात है। 


तदर्थ शिक्षकों का भारांक कम कर दिया
चयन बोर्ड ने संशोधित विज्ञापन में तदर्थ शिक्षकों का भारांक भी कम कर दिया है। 29 अक्तूबर के विज्ञापन में तदर्थ शिक्षकों को एक वर्ष की सेवा के लिए 1.75 अंक अधिकतम 35 अंक देने का प्रावधान किया था। लेकिन अब इसे घटाकर एक वर्ष की सेवा पर 1.5 अंक और अधिकतम 30 अंक देने का प्रावधान किया गया है। प्रशिक्षित स्नातक में साक्षात्कार नहीं होगा। तदर्थ शिक्षकों को लिखित परीक्षा में मिले अंकों में सेवा आधारित अधिभार अंक जोड़ दिया जाएगा जो किसी भी दशा में 500 अंकों से अधिक नहीं होगा। वहीं प्रवक्ता में अधिभार 30 अंक साक्षात्कार में देय होगा।  


माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने दूसरी बार प्रतियोगियों व तदर्थ शिक्षकों को तगड़ा झटका दिया है। चार माह पहले जीव विज्ञान विषय के पद घोषित न होने से प्रतियोगी निराश थे, जबकि इस बार यह विषय शामिल हुआ तो 310 पदों को घटा दिया गया। तदर्थ शिक्षकों को पहले मूल्यांकन यानी प्रति प्रश्न अंक देने में कमी की गई थी। इस बार उनका वेटेज पांच अंक घटा दिया है। इसके लिए चार महीने लंबी कवायद चली, जिसके बाद आए नए विज्ञापन से प्रतियोगियों का एक वर्ग खुश है तो अधिकांश निराश हैं।


चयन बोर्ड ने साढ़े चार हजार से अधिक एडेड माध्यमिक कालेजों में प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। 15,198 पदों पर चयन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए। बोर्ड ने अक्टूबर में यही भर्ती 15,508 पदों की घोषित की थी। उस समय जीव विज्ञान विषय नहीं था और तदर्थ शिक्षकों का प्रति प्रश्न मूल्यांकन प्रतियोगियों से कम था। कमियां दूर करने के लिए 18 नवंबर, 2020 को विज्ञापन निरस्त हुआ था। अब जीव विज्ञान विषय शामिल हो गया है, लेकिन पदों की संख्या 310 कम हो गई है। उप सचिव का कहना है कि पदों में कमी जिलों से मिले अधियाचन के आधार पर हुई है।

नहीं बदली चयन की अर्हता

विज्ञापन में विषयों की अर्हता नहीं बदली है। शासन ने जीव विज्ञान विषय के तूल पकड़ने पर तीन अफसरों की कमेटी बनाई थी, ताकि वे मामलों का निपटारा कर सकें। अधिक विवाद कला विषय के शिक्षकों की अर्हता को लेकर हैं। कला विषय में बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स या मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स (एमएफए) जैसी उच्च योग्यता को दरकिनार कर इंटर स्तर के डिप्लोमा को प्राथमिकता दी गई है।

लाहौर तक की डिग्री मान्य

टीजीटी कला के लिए राजकीय कला व शिल्प विद्यालय लखनऊ का आर्ट मास्टर्स ट्रेनिंग सर्टिफिकेट या प्राविधिक कला के साथ यूपी बोर्ड से इंटर पास मान्य है। वहीं, कोलकाता की फाइनल ड्राइंग टीचर्सशिप या लाहौर के मेयो स्कूल ऑफ आर्ट्स की टीचर्स सीनियर सर्टिफिकेट परीक्षा या मुंबई की इंटरमीडिएट ग्रेड ड्राइंग परीक्षा या मुंबई की थर्ड ग्रेड आर्ट्स स्कूल परीक्षा मान्य है।

0 comments:

Post a Comment