Searching...
Saturday, March 13, 2021

शिक्षक भर्ती निकालने में सबसे पीछे चयन बोर्ड, 2020 की टीजीटी-पीजीटी का संशोधित विज्ञापन अब तक नहीं हुआ जारी

शिक्षक भर्ती निकालने में सबसे पीछे चयन बोर्ड, 2020 की टीजीटी-पीजीटी का संशोधित विज्ञापन अब तक नहीं हुआ जारी।।




शिक्षक भर्ती निकालने में सबसे पीछे चयन बोर्ड, 2020 की टीजीटी-पीजीटी का संशोधित विज्ञापन तक जारी नहीं 2016 भती का साक्षात्कार शेष जीव विज्ञान की परीक्षा भी नहीं

प्रयागराज : माध्यमिक के लिए नई भर्ती का इंतजार कर रहे प्रतियोगियों के लिए पिछले साल 2020 के अंत में भर्ती घोषित भी हुई तो उसका संशोधित विज्ञापन अब तक नहीं आ सका है। उधर 2016 की भर्ती पूरा होने का नाम नहीं ले रही। जीव विज्ञान प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक की लिखित परीक्षा भी अब तक नहीं हो सकी है।

एक ओर उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग जैसे संस्थान भी हैं, जिन्होंने तेजी से परीक्षाएं व परिणाम जारी कराकर भर्तियों की बिगड़ी चाल को पटरी पर लौटा दिया। कोरोना संक्रमण के विशेष कालखंड में भी वहां रफ्तार उस तरह नहीं थमी, जबकि अन्य संस्थान ठप जैसे हो गए थे। इधर माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड का | पुनर्गठन करा के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यही अपेक्षा जताई थी कि वे तेजी से और पारदर्शी भर्तियां चाहते हैं। चयन बोर्ड ने | परीक्षा कैलेंडर व तेजी से भर्ती कराने के बहुतेरे दावे भी किए थे, लेकिन बोर्ड पुरानी भर्तियों को ही पूरा करने में पसीना बहाता रहा। वह भी अब तक अधूरी हैं। ऐसा भी समय आया जब सदस्यों की कमी से बोर्ड का कोरम पूरा न होने की नौबत आई। तब शासन ने सदस्यों के कामकाज का समय बढ़ाया।

लंबे इंतजार के बाद 29 अक्टूबर 2020 को चयन बोर्ड ने एडेड माध्यमिक कालेजों में प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों के 15,508 पदों की भर्ती घोषित की। आवेदन शुरू हुए एक माह नहीं हुआ था कि 18 नवंबर 2020 को विज्ञापन निरस्त करके वेबसाइट पर कहा गया कि जल्द संशोधित विज्ञापन जारी होगा। करीब चार माह से उसकी राह देखी जा रही है।

इसी तरह 2016 टीजीटी जीव विज्ञान की लिखित परीक्षा कराने का वादा शासन ने हाई कोर्ट में किया अब तक यह इम्तिहान नहीं हो सका है। ऐसे ही 2011 टीजीटी जीव विज्ञान की लिखित परीक्षा का परिणाम भी लंबित है । 2011 की प्रधानाचार्य भर्ती में कई मंडलों की साक्षात्कार की तारीख तय नहीं हो सकी है। 2013 प्रधानाचार्य भर्ती का साक्षात्कार कब होगा, यह भी अनुत्तरित है। चयन बोर्ड उप सचिव कहते हैं कि संशोधित विज्ञापन जल्द आएगा।


0 comments:

Post a Comment