Searching...
Monday, March 8, 2021

712 प्रवक्ता पदों पर जल्द मिलेगी नियुक्ति, ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने तैयार कराया नया सॉफ्टवेयर

712 प्रवक्ता पदों पर जल्द मिलेगी नियुक्ति, ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने तैयार कराया नया सॉफ्टवेयर

प्रयागराज : प्रदेश के राजकीय महिला विद्यालयों में प्रवक्ता पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों को जल्द ही नियुक्ति मिलेगी। चयनित अभ्यर्थियों की ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय ने नया साफ्टवेयर तैयार करा लिया है। इसका परीक्षण भी हो चुका है। मार्च के अंत या अप्रैल की शुरुआत में ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू होने के आसार हैं।


राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता यानी असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) सीधी भर्ती के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन करता है। आयोग ने पिछले दिनों अलग-अलग चरणों के तहत विभिन्न विषयों में प्रवक्ता के 712 पदों का अंतिम चयन परिणाम जारी किया है। आयोग चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति की संस्तुति भी शासन को भेज चुका है। 

अब तक चयनित अभ्यर्थियों की ऑफलाइन काउंसलिंग होती थी और इसी आधार पर उन्हें कॉलेज आवंटित करते हुए नियुक्ति पत्र जारी किए जाते थे ऐसे में काउंसलिंग में पक्षपात एवं अन्य गड़बडियों के आरोप लगते थे। इसी वजह से शासन ने ऑनलाइन काउंसलिंग कराने का निर्णय लिया। ताकि नियुक्ति प्रक्रिया में पारदर्शिता आ सके। ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही प्रवक्ता पद के चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिल सकेगी। वर्तमान में राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता के 840 पद खाली हैं, इनमें से 712 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति का इंतजार है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमित भारद्वाज ने बताया कि एनआईसी के माध्यम से नया सॉफ्टवेयर तैयार करा लिया गया है। उसका सफलतापूर्व परीक्षण भी हो चुका है। दो-तीन दिनों में शासन से रिजल्ट मिलने की उम्मीद है। कोशिश यही है कि 15 से 20 मार्च के बीच रिजल्ट को सॉफ्टवेयर में फीड कराकर ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू करा दी जाए।


एसएससी : जेई परीक्षा 2019 की अंतिम उत्तर कुंजी जारी

प्रयागराज : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने जूनियर इंजीनियर सिविल, मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल परीक्षा 2019 पेपर-1 की अंतिम उत्तर कुंजी, प्रश्नपत्र के साथ जारी कर दिया है। परीक्षा एक मार्च 2021 को हुई थी। परीक्षा के एक सप्ताह बाद आठ मार्च 2021 को प्रश्नपत्र के साथ अंतिम उत्तर कुंजी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। अभ्यर्थी अपने प्रश्नपत्र के साथ अंतिम उत्तर कुंजी का प्रिंट लेकर उसका अपने उत्तर से मिलान कर सकते हैं। परीक्षार्थियों को यह सुविधा आठ से 28 मार्च के बीच उपलब्ध रहेगी।

0 comments:

Post a Comment