Searching...
Thursday, November 26, 2020

यूपी पुलिस भर्ती : UPPRPB ने जेल वार्डर, कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से पहले उम्मीदवारों को दी ये सुविधा, देखें

यूपी पुलिस भर्ती : UPPRPB ने जेल वार्डर, कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से पहले उम्मीदवारों को दी ये सुविधा

UP Police Recruitment : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( यूपीपीआरपीबी ) ने जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार भर्ती परीक्षा के उम्मीदवारों की सहायता के लिए हेल्पडेस्क की सुविधा शुरू की है। अगर किसी भी उम्मीदवार को कोई सवाल पूछना है तो वह हेल्प डेस्क नंबर 09513765358 पर कॉल कर बात कर सकते हैं। यूपी पुलिस जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन 19 और 20 दिसंबर को दो शिफ्ट में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कराया जाएगा। जल्द ही इस भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा। 


पोस्ट प्रेफरेंस बदलने का मौका

बोर्ड ने परीक्षा से पहले पोस्ट प्रेफरेंस बदलने का ऑप्शन भी खोला है। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी है। बोर्ड ने कहा है कि जिन अभ्यर्थियों ने सभी पदों ( जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस) के लिए आवेदन किया है, उन्हें पदों का आवंटन उनके प्राप्तांकों के श्रेष्ठता और पदों की वरीयता क्रम (मेरिट कम ऑर्डर ऑफ प्रेफरेंस) के आधार पर किया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों को तीन पदों, महिलाओं एवं पुरुषों के लिए जेल वार्डर, फायरमैन (पुरुष) एवं कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के सापेक्ष अपना वरीयता क्रम का चुनाव करना जरूरी है। अभ्यर्थी अपना वरीयता क्रम बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर 10 दिसंबर 2020 तक बदल सकते हैं। 

अगर अभ्यर्ती 10 दिसंबर 2020 तक वरीयता क्रम का चुनाव नहीं करते हैं तो बोर्ड द्वारा तय किया गया पदों की वरीयता का क्रम ये होगा - 1. फायरमैन. 2. जेल वार्डर 3. कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस। 

कुल वैकेंसी 

इस भर्ती में जेल वार्डर के 3638 पद (3012 पुरुष एवं 628 महिला), कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के 102 पद तथा अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 2085 पद शामिल हैं। ये पद वर्ष 2016 में विज्ञापित किए गए थे और आनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए थे। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को दस्तावेजों की जांच और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी में सफल उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी।

0 comments:

Post a Comment