Searching...
Monday, November 30, 2020

समूह-ग की प्रारंभिक परीक्षा ऑनलाइन कराने की तैयारी, 38 हजार से ज्यादा पद प्रदेश में इस समय बताए जा रहे रिक्त, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग जल्द पूरी करेगा प्रक्रिया

समूह-ग की प्रारंभिक परीक्षा ऑनलाइन कराने की तैयारी, 38 हजार से ज्यादा पद प्रदेश में इस समय बताए जा रहे रिक्त, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग जल्द पूरी करेगा प्रक्रिया।


30 लाख के आसपास अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा में बैठने की उम्मीद

38 हजार से ज्यादा पद प्रदेश में इस समय रिक्त बताए जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समूह ग की भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी करने के लिए सभी प्रक्रिया ऑनलाइन करेगा। इसके साथ ही भर्ती से पहले होने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पेट) भी ऑनलाइन कराने पर मंथन चल रहा है । आयोग इसके लिए परीक्षा कराने वाले एजेंसियों से भी विचार-विमर्श कर रहा है। आयोग यह मान कर चल रहा है कि पेट में कम से कम 30 लाख अभ्यर्थी बैठेंगे। इसलिए ऐसी व्यवस्था की जाए जिससे पेट का स्कोर जल्द तय हो जाए।


ऑनलाइन से प्रक्रिया जल्द पूरी होगी : प्रदेश के विभिन्न विभागों में समूह ग के करीब 38000 पद रिक्त बताए जा रहे हैं। भर्ती में गड़बड़ी रोकने के लिए पहली बार प्रारंभिक अर्हता परीक्षा कराने का फैसला हुआ। आयोग ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। पेट अप्रैल या फिर मई में आयोजित होगी। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार की अध्यक्षता में हुई सदस्यों और सचिव के साथ बैठक में विचार-विमर्श के दौरान दोनों विकल्पों पर विचार किया गया। आयोग के अध्यक्ष कहते हैं कि पेट ऑनलाइन कराने से इसका स्कोर जल्द सार्वजनिक होगा और भर्ती के लिए प्रक्रिया जल्द पूरी होगी। इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा कराने वाली एजेंसियों के साथ बैठकें भी की जा रही हैं। ऑनलाइन न हो पाने की स्थिति में ही ऑफलाइन परीक्षा कराई जाएगी।


भर्ती प्रस्तावों में खामियां

आयोग को भर्तियों के संबंध में काफी प्रस्ताव मिल चुके हैं। अधिकतर प्रस्तावों में खामियां हैं। आयोग के अध्यक्ष विभागीय अधिकारियों को बुलाकर इन खामियों को दूर करा रहे हैं। अधिकार प्रस्तावों में 10 फीसदी गरीब सवर्णों के लिए आरक्षण को लेकर स्थिति साफ नहीं है। इसलिए 13 अगस्त 2019 में दी गई व्यवस्था के आधार पर इसे ठीक कराया जा रहा है। आयोग चाहता है कि भर्ती संबंधी प्रस्तावों की खामियां जल्द दूर हो जाएं, जिससे पेट का स्कोर आने के बाद भर्ती के लिए विज्ञापन निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए।

0 comments:

Post a Comment