Searching...
Tuesday, November 10, 2020

नियुक्ति के लिए चयनितों का चयन बोर्ड पर अभ्यर्थियों का प्रदर्शन

टीजीटी-पीजीटी 2016 : नियुक्ति के लिए चयनितों का चयन बोर्ड पर प्रदर्शन।


प्रयागराज : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र से चयनित प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों वर्ष 2016 को नियुक्ति नहीं मिल रही है। चयनितों को आवंटित कालेजों में कार्यभार ग्रहण नहीं कराया गया। प्रबंधक व कालेज प्रधानाचार्य उन्हें बैरंग लौटा रहे हैं और जिला विद्यालय निरीक्षक भी अनसुनी कर रहे हैं। ऐसे अभ्यर्थी इधर कई दिन से चयन बोर्ड का घेराव करके नियुक्ति मांग रहे हैं। चयन बोर्ड में टीजीटी-पीजीटी 2016 के लिए शिक्षकों का चयन चल रहा है। 



चयन बोर्ड ने कई माह पहले चयनितों को प्रदेश के विभिन्न कालेज आवंटित किए। उनमें से बड़ी संख्या में शिक्षकों को आवंटित कालेजों में नियुक्ति नहीं मिल सकी है, क्योंकि वहां पर पदोन्नति, तबादला, छात्र संख्या कम होने आदि कारणों से पद भरे हुए हैं। इससे चयनित परेशान हैं। उधर, अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक डा. महेंद्र देव का कहना है कि जिन जिलों में समस्या आ रही है वहां के जिला विद्यालय निरीक्षक से संपर्क करके उसका निस्तारण किया जा रहा है। प्रयास है कि जल्द ही सभी को नियुक्ति दी जाए।

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती : एक साल से नियुक्ति को भटक रहे प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थी, निदेशालय ने क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों से मांगी रिक्त पदों की सूची।

प्रयागराज :  प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या 47 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थी लगभग एक साल से नियुक्ति के लिए भटक रहे हैं। सीटें रिक्त होने के बावजूद उनकी काउंसलिंग नहीं कराई जा रही। पिछले दिनों अभ्यर्थियों ने इस मसले पर निदेशालय में ज्ञापन देकर नियुक्ति की मांग की, तो निदेशालय ने अब सभी क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर रिक्त सीटों का ब्योरा मांगा है।


अशासकीय महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या 47 के तहब 35 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1150 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें से 34 विषयों में भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और मुख्य सूची में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति भी मिल चुकी है। 31 विषयों की काउंसलिंग तो दिसंबर 2019 में ही हो चुकी है। काउंसलिंग के बाद मुख्य सूची में चयनित तमाम अभ्यर्थियों ने ज्वाइन नहीं किया। वहीं, बहुत से अभ्यर्थियों का चयन औपबंधिक ही रह गया, क्योंकि उन्होंने अपने शैक्षिक दस्तावेजों का सत्यापन नहीं कराया था। पिछले दिनों निदेशालय ने एक पत्र जारी कर अभ्यर्थियों को निर्देश दिए थे कि वे सात दिनों के भीतर उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में अपने शैक्षिक अभिलेखों सत्यापन करा लें, ताकि आवंटित विद्यालय में उन्हें ज्वाइन कराया जा सका।

यह उनके लिए अंतिम अवसर था। जितने अभ्यर्थी सत्यापन के लिए नहीं पहुंचे, कॉलेजों में उतनी ही सीटें खाली रह गई हैं। ऐसे में 31 विषयों में प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों की नियुक्ति का रास्ता पूरी तरह से साफ हो चुका है। लेकिन, इन्हें नियुक्ति तभी मिलेगी, जब निदेशालय काउंसलिंग कराएगा और निदेशालय के पास अभी रिक्त सीटों का ब्योरा नहीं है। हफ्ते भर पहले निदेशालय की ओर से सभी क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर रिक्त सीटों का ब्योरा मांगा गया है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमित भारद्वाज का कहना है कि महाविद्यालयों में रिक्त सीटों के बारे में जानकारी मांगी गई है। जल्द ही प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के नए विज्ञापन के लिए प्रदर्शन

प्रयागराज : प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2016 पदों पर भर्ती के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को पदों का अधियाचन भेजा चुका है, लेकिन आयोग ने अब तक भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं किया। इस मुद्दे पर प्रतियोगी छात्रों ने मंगलवार को आयोग कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया और ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शन में अवनीश शुक्ला, अभिषेक दुबे, लालता प्रसाद, संदीप दुबे, मधुकर मिश्रा, अजय विक्रम, शरद पवार आदि शामिल रहे।

0 comments:

Post a Comment